Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 8 April 2022

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित होगा योग शिविर का होगा आयोजन

 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित होगा योग शिविर का होगा आयोजन



•13 मार्च से 21 जून तक होगा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन 

•कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने जारी किये दिशानिर्देश

•सम्पूर्ण स्वास्थ और योग पर आधारित होंगी गतिविधियाँ


मधुबनी /8 अप्रैल- सभी के लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लक्ष्य को साकार करने में स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर प्रयासरत है. इसी क्रम में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में 13 मार्च से 21 जून तक योग के महत्व के प्रचार प्रसार को लेकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा जिसको लेकर कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है जारी पत्र में बताया गया है कि इस अवधि के दौरान प्रत्येक हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर ( स्वास्थ्य उपकेंद्र अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ) पर कम से कम 25 योग सत्र का आयोजन किया जाए. इस अवधि में प्रत्येक विकसित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर 14 अप्रैल  हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर दिवस के अवसर पर योग सत्र संचालित करने का भी निर्देश दिया है 18 अप्रैल से संचालित होने वाले प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला के दौरान भी योग सत्र का संचालन अवश्य कराने का निर्देश दिया गया है वही इन गतिविधियों से संबंधित उत्कृष्ट चित्र भी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है.सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया की गतिविधियों का आयोजन सर्वभौमिक स्वास्थ्य के उद्देश्य को पूरा करने की ओर उठाया गया एक प्रभावी कदम साबित होगा और समुदाय को इससे लाभ प्राप्त होगा.



क्या है हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर


 जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.दयाशंकर निधि  ने बताया स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण स्तर पर ब्लड शुगर बीपी,एचआईवी, टीबी, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि 30 से ज्यादा प्रकार की जांच सुविधाएं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर होती है इसके अलावा संबंधित बीमारियों के लिए सभी प्रकार की दवाइयां भी दी जाती है उन दवाओं का किस प्रकार उपयोग किया जाए इसका भी परामर्श अस्पताल में आने वाले सभी लोगों को दिया जाता है। पहले प्राइमरी हेल्थ सेंटर में मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता था. अब उसी केंद्र को 'हेल्‍थ एंड वेलनेश सेंटर' के तौर पर विकसित किया गया है. इस सेंटर पर कम्‍यूनिकेबल और नॉन कम्‍यूनिकेबल दोनों तरह की बिमारियों को इलाज होता है.


हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर  खोलने का उद्देश्य:


हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का मुख्य उद्देश जनमानस को सौहार्दपूर्ण वातावरण में विश्वसनीय गुणवत्तापूर्ण एवं विस्तारित प्राथमिक स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना है केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब कमजोर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को सभी तरह की स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाती है ग्रामीणों को समय रहते हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व कैंसर, मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है। गंभीर बीमारियों का लक्षण पता चलने के बाद मरीज को जिला अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।