Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 21 April 2022

जिले के 12 प्रखंड अस्पताल की आशा कार्यकर्ताओं का छ: दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

 जिले के 12  प्रखंड अस्पताल की आशा कार्यकर्ताओं का छ: दिवसीय प्रशिक्षण शुरू 





- प्रत्येक प्रखंड से 30 आशा व 2 आशा फैसिलिटेटर का हो रहा प्रशिक्षण 

- स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया द्वारा  कराया जा रहा है प्रशिक्षण

- मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के तीसरे चरण का आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा 


समस्तीपुर , 20 अप्रैल ।

जिले के खानपुर, शिवाजीनगर, समस्तीपुर, विभूतिपुर, सरायरंजन, वारिसनगर,  मोरवा सिंधिया, उजियारपुर, कल्याणपुर, रोसड़ा एवं हसनपुर के प्रत्येक प्रखंड से 30 आशा व 2 आशा फैसिलिटेटर को स्वास्थ्य विभाग व केयर इंडिया के द्वारा मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के तीसरे चरण का  अनुमंडलीय अस्पताल पटोरी व रेफरल अस्पताल ताजपुर में आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण, आशा एवं आशा फैसिलिटेटर का अलग-अलग बैच बनाकर  दिया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. एस. के. चौधरी ने बताया अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से आशा कार्यकर्ताओं व फैसिलिटेटर को छः दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया प्रशिक्षण में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।


मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के तीसरे चरण का हो रहा है प्रशिक्षण:


समय से पूर्व जन्मे बच्चे औऱ जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं के  मूल्यांकन का प्रशिक्षण;


 डीसीएम अनिता कुमारी ने बताया कि प्रशिक्षण बैच वाइज चयनित आशा एवं फैसिलिटेटर को दिया जा रहा। उन्होंने बताया प्रशिक्षण वैसी आशा को दिया जा रहा है जिन्होंने प्रथम एवं द्वितीय चरण का 6 दिवसीय आवासीय  प्रशिक्षण प्राप्त किया है और जिनका नियोजन दिसंबर 2015 से पूर्व हुआ हो । उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है,समय से पूर्व जन्मे बच्चे औऱ जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं का कैसे मूल्यांकन किया जाए। साथ ही होने वाले खतरों से कैसे सुरक्षित करना है। शिशुओं की देखभाल संबंधी जानकारियां, माँ को शिशुओं की  देखभाल संबंधित जानकारी व परामर्श , नवजात शिशुओं में रक्त संक्रमण की पहचान एवं जाँच के साथ स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना है। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सके और लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके। उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण स्थल पर रहने ,खाना-पीना समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

प्रशिक्षण केयर इंडिया के गणेश कुमार, सुरजीत गोयल, चन्द्रमनी तिवारी, दीपा ज्योति, के द्वारा दिया गया.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम