Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 5 June 2022

पर्यावरण संरक्षण हमारे लिए सबसे महत्त्वपूर्ण : जिलाधिकारी

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


विश्व पर्यावरण दिवस 2022 के मौके पर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा आज बेनीपट्टी प्रखंड के अंतर्गत अवस्थित ग्राम पंचायत राज ढंगा के काली मंदिर के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में पंहुचे।


सुंदर हरे पेड़ों और पक्षियों की चहचहाहट से भरे माहौल में आयोजित इस वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीणों के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस को इतने व्यापक स्तर पर मनाया जाना  सभी के लिए अनुकरणीय है। यह दर्शाता है कि आम लोगों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर कितनी जागरूकता है। ग्राम पंचायत राज ढंगा के वासियों का आभार प्रकट करते हुए जिलाधिकारी ने पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विकास के वेदी पर पर्यावरण की बलि चढ़ती गई और पर्यावरण असंतुलन ने विकराल रूप धारण कर लिया है। आज अधिक से अधिक पेड़ों को लगाए जाने की जरूरत है ताकि इस असंतुलन की खाई को पाटा जा सके। 


बड़ी बड़ी फैक्ट्रियों के निर्माण के लिए जहां पेड़ काटे गए वहीं इससे उठने वाले धुएं ने लोगों के सामने स्वास्थ्य की समस्याएं पैदा की। परंतु अब वक्त आ गया है जब सामुदायिक स्तर पर इसके लिए चेतना पैदा की जाए। इस कड़ी में यह कार्यक्रम एक उदाहरण प्रस्तुत करता है।


उन्होंने कहा कि हमें जिले में पेड़ों की संख्या बढ़ानी है तो सामूहिक प्रयास तेज करने होंगे और समाज के सभी तबके को इस दिशा में कदम उठाने होंगे। उन्होंने पर्यावरण सतुलन के लिए वृक्षारोपण के साथ साथ जल संचयन, जल संरक्षण की दिशा में भी कदम उठाने पर बल दिया। इस कार्य में उन्होंने तालाबों की उपयोगिता को रेखांकित करते हुए सामूहिक जिम्मेवारी से तालाबों को बचाने पर जोर दिया।


जिलाधिकारी ने इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के पहल की भी भूरि भूरि प्रशंसा की और विश्व पर्यावरण दिवस पर अधिक से अधिक पेड़ों को लगाने का संकल्प व्यक्त किया।


उक्त अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपट्टी अशोक कुमार मंडल, प्रखंड विकास पदाधिकारी, रवि रंजन, अंचल अधिकारी, पल्लवी कुमारी गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी, मधुबनी विकास कुमार, मुखिया, ग्राम पंचायत राज ढंगा, अवध कुमार झा, सरपंच, विनोद कुमार झा सहित बड़ी संख्या में पंचायत व आस पास के क्षेत्र के लोग मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।