Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, 15 July 2022

एनएचएआई का देशव्यापी पौधरोपण अभियान

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


आजादी का अमृत महोत्सव समारोहों के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की योजना 17 जुलाई 2022 को देशव्यापी पौधरोपण अभियान आयोजित करने की है। इसका उद्देश्य एक दिन में पूरे देश में लगभग एक लाख पौधों का रोपण करने का प्रयास है। एनएचएआई के क्षेत्रीय कार्यालयों ने राष्ट्रीय राजमार्गों के पास एनएचएआई के लैंड पार्सलों तथा टोल प्लाजा पर 100 स्थानों को पौधरोपण के लिए चिन्हित किया है। एनएचएआई का उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर 15 अगस्त 2022 तक 75 लाख पौध रोपण का लक्ष्य हासिल करना है।


केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी, मंत्रालय तथा एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी पौधरोपण अभियान में भाग लेंगे। पर्यावरण स्थिरता का संदेश फैलाने के लिए इस अभियान में जनप्रतिनिधि, स्थानीय सिविल सोसाइटी के लोग, स्वयंसेवी संगठन तथा कॉलेज के विद्यार्थी भाग लेंगे। पौधरोपण और उनके रखरखाव के लिए राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, असम तथा आंध्रप्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को भी शामिल किया जाएगा।


एनएचएआई राष्ट्रीय राजमार्ग का विकास पर्यावरण अनुकूल करने के लिए समय-समय पर पौधरोपण अभियान चलाता रहा है। इसका विजन राष्ट्रीय आजीविका मिशन (एसआरएलएम) और वन तथा बागवानी के माध्यम से कन्सेसनरियों, राज्य सरकार की एजेंसियों, निजी पौध रोपण एजेंसियों, महिला स्वयंसेवी समूहों को सामूहिक रूप से शामिल करके राष्ट्रीय राजमार्ग के इर्द-गिर्द पौधरोपण को पूर्णता तक पहुंचाना है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।