Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, 1 August 2022

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय में समीक्षा बैठक

 पटना

दिनांकः – 01.8.2022


सांख्यिकीय और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एन.एस.ओ), भारत सरकार पटना द्वारा पूर्व के क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में उठाए गए महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आज समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा बैठक राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय पटना की उप महानिदेशक एन. संगीता की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान सांख्यिकीय और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा मुख्य रूप से जुलाई 2022 से जून 2023 तक वार्षिक मॉड्यूलर सर्वेक्षण और आयुष पर सर्वेक्षण को लेकर चर्चा की गयी। 

मौके पर उप महानिदेशक एन. संगीता ने कहा कि आयुष पर सर्वेक्षण के दौरान आयुष प्रणाली के बारे में जागरूक आबादी के प्रतिशत पर आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि 365 दिनों के दौरान आयुष उपचार लेने के लिए अस्पताल में भर्ती जनसंख्या के प्रतिशत को शामिल किया गया है। क्योंकि आयुष की प्रणालियां मसलन-आयुर्वेद, युनानी, सिद्दा, सोवा-रिग्वा, योग और प्राकृतिक चिकित्सा तथा होमियोपैथ का उपयोग कर अस्पताल में भर्ती होने पर ईलाज के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि व्यापक वार्षिक मॉड्यूलर सर्वेक्षण सतत विकास लक्ष्य के संकेतों और उपसंकेतों के लिए जरूरी आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं। इसके लिए एक प्रश्नावली बनाया गया है, जो उच्च आवृत्ति वाले सामाजिक-आर्थिक संकेतकों पर विस्तृत जानकारी एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उप महानिदेशक एन. संगीता ने बैठक  को संबोधित करते हुए सर्वेक्षण के दौरान क्षेत्र में आने वाले तकनीक और अन्य समस्याओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

समीक्षा बैठक के दौरान पूर्व के क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में उठाए गए महत्वपूर्ण बिन्दुओं की समीक्षा की गयी। मौके पर वरिष्ठ सांख्यिकीय अधिकारी एन. के. गुप्ता, पटना के उप निदेशक पंकज कुमार, ए. के. पाठक सहित उप क्षेत्रीय कार्यालय गया और भागलपुर से आए लगभग  55 प्रतिभागी उपस्थित थे ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।