Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, 10 August 2022

पंचायतों के विकास में पंचायत सचिव की अहम भूमिका

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

10:08:2022


 जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने वॉटसन स्कूल स्थित खेल भवन में पंचायती राज विभाग, बिहार के तत्वावधान में आयोजित जिले के नव नियुक्त पंचायत सचिवों के जिला स्तरीय छः दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके किया। उक्त अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित नव नियुक्त पंचायत सचिवों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में ग्राम पंचायतों के सुदृढ़ीकरण एवम विकास की महती जिम्मेदारी आप सभी पर है। आपके ऊपर न केवल ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि को योजनाओं से जुड़े सभी प्रावधानों के बारे में जानकारी साझा करने की जिम्मेवारी है, बल्कि सभी योजनाओं में सरकार द्वारा जारी निर्देशों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करवाने की जिम्मेवारी भी है। 


उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों के बहुत से पद खाली रहने के कारण योजनाओं का अपेक्षित रूप से क्रियान्वयन कर पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। परंतु, आप लोगों के आने से अब पंचायतों के विकास की गति बढ़ेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि ग्राम पंचायतों के सचिव के रूप में आपको सभी संबंधित नियमों की जानकारी आवश्यक है। आने वाले दिनों में यदि आप दोषी पाए जाएंगे तो यह तर्क कि आपको जानकारी नहीं थी, स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। अतः यह सभी पंचायत सचिवों की भूमिका है कि पंचायत स्तर पर संचालित सभी योजनाओं में  नियमों का अनुपालन ठीक प्रकार करवाएं। 


जिलाधिकारी ने कहा कि आप  जिले के सभी पंचायतों में ईमानदारी और नेक इरादे से कार्य करें और अपने अपने पंचायतों में विकास की गति तेज करें। जल्द ही सरकार द्वारा कई लोक कल्याणकारी योजनाएं लागू की जाने वाली हैं। उन्होंने कहा कि आपका कार्यकाल ऐसा होना चाहिए कि आपके स्थानांतरण के बाद आपके पंचायत के लोग आपको अच्छी स्मृतियों में रखें। इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने पंचायत में ही प्रवास करें और वहां की कठिनाइयों को समझें और उसे दूर करने में अहम योगदान दें । उनके द्वारा स्पष्ट किया गया कि जिला मुख्यालय से कर्तव्यों का निर्वाहन न करते हुए अपने आवासन की व्यवस्था संबंधित पंचायत में ही करें। 


उन्होंने कहा कि आजकल जल जमाव, नाला निर्माण, सोखता निर्माण, नल जल योजना को लेकर कई प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती हैं। आप सभी को सभी प्रकार की शिकायतों के निवारण में विभागीय दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाना होगा। उन्होंने कुल 153 में से 140 उपस्थित पंचायत सचिवों को उनके आगामी सेवा के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि सभी नए पंचायत सचिव ग्रास रूट पर विभागीय निर्देशों को फलीभूत करवाने में संवाहक का काम करेंगे।


उक्त अवसर पर उप विकास आयुक्त, विशाल राज, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, शैलेंद्र कुमार, नोडल पदाधिकारी, आरटीपीएस, रजनीश कुमार, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, लखनौर, रूपेश राय सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं प्रशिक्षक उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
शाहनवाज हुसैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, FIR दर्ज करने के आदेश पर लग गयी रोक। बिहार में जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर, स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग। मिथिला मखाना को मिला जीआइ टैग