Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 3 October 2022

कन्यापूजन के बिना अधूरी है नवरात्र पूजा : अमित

 माँ अन्नपूर्णा महिला मंच द्वारा कराया गया 108 कन्या पूजन, चरण पखार व भोजन उपरांत वस्त्र व अन्य कई चीजें दी गई उपहार स्वरुप 



कन्या भोज के बिना अधूरी है नवरात्र पूजा, मां अन्नपूर्णा और महालक्ष्मी की होती है कृपा :- अमित कुमार राउत




मधुबनी जिले के जयनगर की माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन एवं माँ अन्नपूर्णा महिला मंच के संयुक्त तत्वावधान में आज कन्या भोज का आयोजन शहर जे कमला रोड इस्तिथ रामजानकी मंदिर में किया। इसमें नगर की 108 कुंवारी कन्याओं ने महाप्रसादी ग्रहण की। प्रसादी ग्रहण करने वाली सभी कन्याओं का चरण पखार कर मंगल तिलक व रक्षासूत्र बांधकर समिति द्वारा उपहार स्वरूप कई आकर्षक चीज दिए गए।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ माँ अन्नपूर्णा महिला मंच की सदस्याओं के द्वारा कन्याओं का चरण धोकर, मंगल तिलक से पूजन करने के बाद पूजन-अर्चन कर किया। कन्या भोज कार्यक्रम में नगर सहित आसपास की सभी कन्याओं को भोजन करवाया गया। साथ ही भोजन उपरांत सभी कन्याओं को कई आकर्षक उपहार भी दिए गए। आयोजन में आये 108  कन्या को पैर धोकर उनका पूजन कर भोजन करवाया गया।

इस कार्यक्रम में शहर के कई गणमान्य व बुद्धिजीवी लोग उपस्तिथ रहे।

ज्ञात हो की अष्टमी और नवमी तिथि पर कन्याओं की पूजा और भोज करवाने से देवी अन्नपूर्णा के साथ महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। नवरात्र में देवी मां दुर्गा के सभी साधक कन्याओं को माता जगदंबा का दूसरा स्वरूप मानकर उनकी पूजा करते हैं। शास्त्रों में नवरात्र के अवसर पर कन्या पूजन या कन्या भोज को अत्यंत ही महत्वपूर्ण बताया गया है।

मार्कंडेय पुराण के मुताबिक नवरात्र की अष्टमी और नवमी तिथि पर देवी की महापूजा का विधान है। महापूजा के इन दो दिनों में ही पूरे नवरात्र का फल मिल सकता है। नवरात्र में हर दिन देवी की पूजा, व्रत-उपवास और कन्या भोज करवाया जाता है, लेकिन व्यस्तता और आर्थिक स्थिति की वजह से कुछ लोगों के लिए ये संभव नहीं हो पाता है।


बता दें की माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिन-हू-दिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं।

अभी हाल ही में मधुबनी जिले के जयनगर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों, सदस्यों और समाज के संचालन एवं संयोजन में बड़ी सादगी से अपना दूसरा वार्षिकोत्सव कार्यक्रम मनाया गया।


आज इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से बताया कि जरूरत मंद लोंगो को भोजन कराना और उनकी सेवा करना जीवन का सबसे बड़ा पूण्य होता हैं। इस कार्य के लिए हमारें समिति के हर व्यक्ति आगे होता हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति भूख न सोए। इसी उद्देश्य से जयनगर नगर में अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गईं।

माँ कम्युनिटी किचेन के सक्रिय सदस्य,समाजसेवा में निरंतर अपनी भूमिका निभाने वाले मुख्य संयोजक एवं युवा समाजसेवी अमित कुमार राउत ने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं।

यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने दो वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं।

समाज सेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यवहार कुशल सुमित कुमार राउत कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि,शादी की शाल गिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के वजाय आप जरूरत मंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। पिछले कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगो को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा महिला मंच की सदस्या कामिनी साह, प्रियंका देवी, अनीता गुप्ता एवं माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, जयनगर के संरक्षक डॉ. सुनील राउत, प्रवीर महासेठ, राजेश गुप्ता, गोविन्द जोशी, गणेश कांशकार, उपेन्द्र नायक, मनोज सिंह, सुरेन्द्र महतो, मुख्य संयोजक एवं समाजसेवी अमित राउत, लक्ष्मण यादव, प्रथम कुमार, संतोष शर्मा, विवेक सूरी, राहुल सूरी, अजय सिंह, मिथिलेश महतो, गौरव जोशी, हिमांशु जायसवाल, सुमित कुमार राउत आदि मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।