Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 27 November 2022

74वाँ NCC दिवस बना 'रक्तदान दिवस'

 


रिपोर्ट : उदय कुमार झा

27:11:2022


आज NCC की 74वीं स्थापना दिवस पूरे देश में बड़े ही उत्साह से मनाई जा रही है । इस वर्ष NCC महानिदेशालय के निर्णय अनुसार कैडेटों को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराने के उद्देश्य से स्थापना दिवस को 'रक्तदान दिवस' के रूप में मनाया गया । 34 बिहार बटालियन एनसीसी अभी लक्ष्मीश्वर एकेडमी, सरिसब में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लगाकर कैडेटों को विभिन्न प्रकार का सैन्य प्रशिक्षण दे रहा है । आज 'रक्तदान दिवस' के अवसर पर कैम्प में सदर अस्पताल, मधुबनी के सहयोग से रक्तदान किया गया । सदर अस्पताल की ओर से डॉ. विनोद कुमार झा के नेतृत्त्व में एक टीम आयी और बड़े ही व्यवस्थित ढंग से रक्तदान का आयोजन की । 


इस अवसर पर सूबेदार संजय कुमार, सूबेदार एम.के.थापा, जीसीआई सीमा कुमारी, अभिनय कुमार, प्रियंका कुमारी, अमित कुमार सहित कुल तीस लोगों ने रक्तदान कर समाज सेवा का सन्देश दिया । इस अवसर पर कैम्प कमान्डेंट ले.कर्नल प्रभाकरण के.पी. एवं डॉ. विनोद कुमार झा ने कैडेटों को रक्तदान के लाभ के बारे में विस्तार से बताया । सूबेदार मेजर खड़क बहादुर आले एवं सूबेदार वाई. बी.थापा पूरी व्यवस्था संभाले हुए थे । दूसरी ओर जो कैडेट रक्तदान में नहीं हिस्सा लिए उन सबको  7.62 एसएलआर का प्रशिक्षण दिया गया । 



एसएलआर के प्रशिक्षण के दौरान अंडर अफसर रौशनी मिश्रा बोली कि इस शस्त्र का प्रशिक्षण पाकर हमलोगों में आत्मविश्वास और आत्मसुरक्षा की भावना जगी है । आज जिस प्रकार लड़कियों पर अत्याचार हो रहा है, उसपर नियंत्रण पाने के लिए हमलोगों को एनसीसी में आकर आत्मसुरक्षा के गुर अवश्य सीखने चाहिए । अंडर अफसर अभिषेक कुमार एवं अंडर अफसर मानशी कैडेटों के साथ प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।