Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 30 January 2023

1:2:2023 से 30 LMT गेहूँ की बिक्री शुरू होगी

 खुला बाजार बिक्री योजना (घरेलू) के तहत एक फरवरी 2023 से 30 एलएमटी गेहूं की बिक्री शुरू


 पटना, 30जनवरी,2023

भारतीय खाद्य निगम, क्षेत्रीय कार्यालय, पटना द्वारा भारत सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय “ खुला बाजार बिक्री योजना (घरेलू)“  के तहत गेहूं की बिक्री योजना संबंधी विशेष जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से महाप्रबंधक (बिहार क्षेत्र) संजीव कुमार भदानी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक में बिहार फ्लोर मिल एसोसिएशन के सचिव एवं सदस्यों तथा बिहार के फ्लोर मिलों के मालिकों ने भाग लिया। 


फ्लोर मिल एसोसिएशन तथा मिल मालिकों के इस गेहूं बिक्री संबंधी सभी प्रश्नों का उत्तर महाप्रबंधक महोदय द्वारा दिया गया एवं इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई । महाप्रबंधक महोदय द्वारा सभी फ्लोर मिल के मालिकों तथा उनके प्रतिनिधियों को इस योजना का भरपूर फायदा उठाने का आग्रह किया गया एवं भारतीय खाद्य निगम के ई-नीलामी सेवा प्रदाता                   "एम-जंक्शन सर्विसेज लिमिटेड" में शीघ्र पंजीकरण करने हेतु सूचित किया गया । 

 

कुल आवंटन 30 लाख मीट्रिक टन है जिसमें 5 लाख मीट्रिक टन छोटे खरीदारों के लिए चिन्हित है। ओएमएसएस (डी) के तहत फरवरी के पहले सप्ताह (1 फरवरी, 2023) से बिक्री के लिए अखिल भारतीय स्तर पर 25 लाख मीट्रिक टन गेहूं की पेशकश की गई है, जिसके लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा निविदाएं अपलोड की गयी हैं । इस योजना हेतु भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र द्वारा 40,700 मीट्रिक टन गेहूं बिक्री की जायगी जिसकी विस्तृत जानकारी भारतीय खाद्य निगम के वेबसाइट www.fciweb.nic.in पर निविदा संख्या 39207 में भी उपलब्ध है ।    

 

गेहूं के स्टॉक को खरीदने के इच्छुक खरीदार एफसीआई के ई-नीलामी सेवा प्रदाता "एम-जंक्शन सर्विसेज लिमिटेड" (https://www.valuejunction.in/fci/) के साथ खुद को सूचीबद्ध कर सकते हैं और स्टॉक के लिए बोली लगा सकते हैं। जो भी पार्टी अपना नाम दर्ज कराना चाहती है, उसके लिए पैनल में शामिल करने की प्रक्रिया 72 घंटे के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

 

देश में गेहूं और आटे की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए यह निर्णय लिया गया कि एफसीआई ओपन मार्केट सेल स्कीम (घरेलू) के तहत विभिन्न मार्गों से 25 एलएमटी गेहूं बाजार में उपलब्ध कराएगी। एफसीआई ने पूरे देश में इस योजना की घोषणा के 24 घंटे के भीतर स्टॉक की ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 

कई चैनलों के माध्यम से दो महीने की अवधि के भीतर खुला बाजार बिक्री योजना (घरेलू)-ओएमएसएस (डी) योजना के माध्यम से बाजार में 30 एलएमटी गेहूं की बिक्री व्यापक पहुंच के साथ-साथ गेहूं और आटे की बढ़ती कीमतों पर तत्काल प्रभाव डालेगी और बढ़ती कीमतों को रोकने में मदद करेगी और आम आदमी को बहुत राहत पहुंचाएगी। ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।