Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 6 February 2023

दो सगे भाई-बहन बने NCC के बेस्ट कैडेट्स

 रिपोर्ट : उदय कुमार झा


मधुबनी : 34 बिहार बटालियन एनसीसी के SLJ प्लस 2 हाई स्कूल, मधवापुर अन्तर्गत ट्रूप के दो कैडेट्स मुजफ्फरपुर ग्रुप के जूनियर डिवीज़न और जूनियर विंग के बेस्ट कैडेट्स बन गए हैं । परसा गाँव के निवासी एवं जनकपुर में कार्यरत कौशल किशोर चौधरी के दोनों बच्चों ने यह कमाल कर दिखाया है । कैडेट उर्वशी चौधरी 10वीं की छात्रा है जबकि उसका सगा भाई 11वीं का छात्र है । 23 अगस्त'22 से दलसिंहसराय में बेस्ट कैडेट्स के चयन के लिए कैम्प लगा था । उस कैम्प में चयनित होने के बाद बरौनी में लगे चयन कैम्प में भी दोनों भाई बहन चयनित हुए । कड़ी मेहनत,लगन एवं सीनियर अफसरों के निर्देशों का पालन करते हुए दोनों कैडेट्स पटना पहुँचे जहाँ उनका अंतिम चयन हुआ और फिर 26 जनवरी के कॉन्टिन्जेन्ट में भाग लेने के लिए दिल्ली रवाना किया गया । 1 जनवरी से 29 जनवरी तक दोनों भाई-बहन दिल्ली में रहे । वहाँ इनदोनों ने प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की । दिल्ली से ये कैडेट्स पटना आए जहाँ 3 फरबरी को एडीजी मे. जनरल अमनदीप सिंह बजाज ने तीन-तीन हज़ार का चेक सौंपा और राज्यपाल महामहिम फागू चौहान ने मोमेंटो और सर्टिफिकेट देकर राजभवन में सम्मानित किया । वहाँ से घर लौटने के बाद आज 34 बिहार बटालियन एनसीसी के कमांडिंग अफसर ले.कर्नल प्रभाकरण के.पी. ने कैडेट उर्वशी चौधरी और कैडेट कुणाल चौधरी को सम्मानित करते हुए तीन-तीन हज़ार रुपये का चेक सौंपा । 

इन कैडेटों का चयन ड्रिल, फायरिंग, ड्रेस सेंस, ग्रुप डिस्कशन आदि कई कठिन प्रतियोगिताओं से गुजरना पड़ा । कैडेटों को सम्मानित करते हुए ले.कर्नल प्रभाकरण ने कहा कि दूसरे कैडेट्स को भी इनदोनों से प्रेरणा लेकर अपनी बटालियन का नाम रोशन करना चाहिए । साथ ही खुशी की बात यह भी रही कि इन कैडेटों के साथ गए कैप्टेन मनोज कुमार चौधरी(कंपनी कमांडर, आर.के.कॉलेज) भी बेस्ट एनसीसी अफसर के रूप में चयनित हुए हैं जो बड़े ही गर्व की बात है । कैडेट उर्वशी और कुणाल ने कहा कि आगे चलकर दोनों भाई-बहन आर्मी में डॉक्टर बनकर देशसेवा करना चाहते हैं । कैप्टेन मनोज कुमार चौधरी, कैडेट उर्वशी एवं कुणाल ने 34 बिहार बटालियन के सीओ का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि




अगर ये हमसे इतनी कड़ी मेहनत नहीं करवाते और सही मार्गदर्शन नहीं देते तो लक्ष्य पर पहुंचना असंभव था । इस अवसर पर सूबेदार मेजर के. बी.आले, सूबेदार महेश थापा, जीसीआई निधि एवं दोनों कैडेट के पिता कौशल किशोर चौधरी भी उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।