Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 30 July 2023

छपरा की दो बेटियाँ दिल्ली में हुई सम्मानित

 छपरा की दो बेटियां दिल्ली में हुई सम्मानित


न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

31:07:2023


छपरा शहर की दो बेटियां पूर्व एनएसएस स्वयंसेविका तथा समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राष्ट्रपति से सम्मानित कुमारी अनीशा एवं ममता कुमारी को देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित कलाम यूथ लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 2023 में समाज में उनके द्वारा किए जा रहे हैं उत्कृष्ट योगदान को देखते हुए सम्मानित किया गया।

कॉन्फ्रेंस का आयोजन ख्वाब फाउंडेशन के द्वारा नई दिल्ली के विश्व युवा केंद्र में दिनांक 27 जुलाई 2023 से 29 जुलाई 2023 तक (तीन दिवसीय) कार्यक्रम का आयोजन किया गया था ,

जिसमें अपने देश के साथ साथ विश्व के लगभग 20 से ज्यादा देशों के युवाओं ने भाग लिया तथा अपने अपने विचारों का आदान प्रदान किया एवं डॉक्टर कलाम के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं संरक्षण मंत्री गोपाल राय के द्वारा कुमारी अनीशा को कलाम यूथ लीडरशिप अवॉर्ड तो वहीं ममता कुमारी को कलाम युद्ध रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

ज्ञात हो कि अनीशा एवं ममता को पूर्व में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ कर समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है वर्तमान में दोनों 44 नंबर डाला हुस्से छपरा के समीप पिछले 6 वर्षों से शिक्षा से वंचित बच्चों को प्रतिदिन 1 घंटे निशुल्क शिक्षा प्रदान किया जा रहा है । इसके साथ ही साथ समय समय पर छपरा शहर के विभिन्न हाई स्कूलों में लड़कियों की आत्मरक्षा हेतु आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया जाता है इसके अलावा दोनों एक बेहतरीन कत्थक नृत्यांगना भी हैं जिन्होंने जिला स्तर राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रस्तुतियों के द्वारा लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है।



ममता कुमारी के द्वारा पिछले 1 वर्षों से छपरा शहर के हवाई अड्डा में बच्चियों को निशुल्क फुटबाल प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

पुरस्कार मिलने पर ममता एवं अनीषा को राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक डॉक्टर विद्यावाचस्पति त्रिपाठी राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक मकेश्वर पंडित, गिरिजा कुमारी, विवेक कुमार, सौरभ कुमार, गौरव गोस्वामी, मयंक कुमार, रमा कुमारी आभा कुमारी, काजल कुमारी, गौरी कुमारी, अनु कुमारी, आशा कुमारी सहित दर्जनों लोगों के द्वारा बधाइयां दी गई।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।