Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 24 August 2023

होमी भाभा कैंसर अस्पताल ने लगाया कैंसर जागरूकता एवं स्क्रीनिंग कैम्प

 होमी भाभा कैंसर अस्पताल ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर  लगाया कैंसर जागरूकता एवं स्क्रीनिंग कैंप 


टाटा मेमोरियल, मुंबई की इकाई  जिले में कैंसर मरीजों का कर रहा इलाज


 मधुबनी/ 24 अगस्त 


जिले के विस्फी प्रखंड के दूल्हा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होमी भाभा कैंसर अस्पताल ने जागरूकता एवं स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया। इस दौरान 49 लोगों का संभावित कैंसर को लेकर स्क्रीनिंग  किया गया. जिसमें ओरल कैंसर के 4 तथा सर्वाइकल कैंसर के 1 संदिग्ध मरीज को चिन्हित किया गया. इस दौरान लोगों का शुगर तथा ब्लड प्रेशर की भी जांच की गई   इस दौरान उच्च माध्यमिक विद्यालय दूल्हा के छात्र-छात्राओं को भी कैंसर के प्रति जागरूक किया गया. मौके पर चिकित्सक डॉक्टर अविनाश जिंदल एवं डॉक्टर अनुप्रिया ने गैर संचारी रोगों की जांच के लिए आए सभी लोगों के कैंसर की संभावित लक्षणों की जांच करने के साथ ही चिकित्सकों द्वारा इससे सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक परामर्श दिया गया । लोगों को जानकारी दी गई कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी भी अब लाइलाज नहीं है। समय पर इसकी पहचान होने पर इसका इलाज किया जा सकता है। कैंप में आने वाले मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उसे बेहतर चिकित्सा के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर जो टाटा स्मारक केंद्र मुंबई की इकाई है में भेजा जाता है , जहां लोग अपना कैंसर का इलाज करवा सकते हैं। इस दौरान उपस्थित लोगों के मुँह, सर्वाइकल आदि की जांच करते हुए उन्हें कैंसर से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक खान-पान का ध्यान रखने की सलाह दी गई।


टाटा मेमोरियल मुंबई की इकाई जिले में कैंसर रोगियों की कर रही है स्क्रीनिंग :



 टाटा मेमोरियल की चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनुप्रिया बताई कि जिले में टाटा मेमोरियल मुंबई की इकाई कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग कर रही है जिसकी मुख्य इकाई मुजफ्फरपुर में है, होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर  टाटा स्मारक केंद्र, मुंबई की इकाई है जो परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा अनूदित है। यह टाटा मेमोरियल की सबसे नई इकाई है जिसकी शुरुआत 4 फरवरी 2021 को की गई थी  इतने कम समय में ही होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल और अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर ने बिहार में कैंसर के इलाज के साथ रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए है। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर में सर्जिकल ओंको, गायनिक ओंको, मेडिकल ओंको, ब्रेस्ट ओंको और हेड एन नेक ओंको की सुविधाएं हैं। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के प्रभारी डॉ रविकांत सिंह के अनुसार कि उत्तर बिहार के लोगों को कैंसर के इलाज के लिए पहले अन्यत्र जगहों पर पलायन करना पड़ता था और इसमें कई ऐसे लोग होते है जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते उनके लिए टाटा स्मारक केंद्र ने मुजफ्फरपुर में अपनी इकाई खोली है ताकि सब्सिडी रेट में उनका इलाज सम्भव हो सके। इसके लिए अस्पताल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी योजना के लाभ भी प्रदान कराने में मदद करती है।


मौके पर नर्सिंग स्टाफ अनामिका ,सीएचओ मो मोहम्मद सैफ नवाज खान, एएनएम मधु लता, निशा, एमटीएस दिलीप कुमार सिंह सहित कई लोग मौजूद थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।