Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 6 September 2023

अग्निशमन विभाग द्वारा SSB मुख्यालय में मॉक ड्रिल आयोजित

 जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से अग्निशमन विभाग द्वारा एसएसबी मुख्यालय परिसर में मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन


न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


मधुबनी जिले के जयनगर में अग्निशमन दल जयनगर एवं 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर के जवानों ने आग पर काबू पाने  का मॉक ड्रिल रिहर्सल किया।

किसी भी विषम परिस्थितियों में आग पर काबू पाने के लिए फायर अधिकारी  सुभाष प्रसाद सिंह अग्निशमन दल,जयनगर द्वारा आज 48वीं  वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर के  प्रांगण में प्रशिक्षण एवं मॉक ड्रिल रिहर्सल का आयोजन गोविंद सिंह भंडारी कमांडेंट, 48वीं वाहिनी के पर्यवेक्षण में करवाया गया।  

फायर अधिकारी सुभाष प्रसाद सिंह द्वारा बताया गया कि आग क्या है, आग के प्रकार, आग के लगने के कारण और लगी हुई आग पर कैसे नियंत्रण किया जाये और सामान्य तौर पर घरों में गैस सिलेंडर एवं विद्युत शार्ट सर्किट आदि से संबंधित आग की प्रवृति और आग से बचाव के तरीकों के साथ-साथ आग लगने के स्थिति में हड़बड़ाना नहीं है, बल्कि विवेक से काम लेने के लिए 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर के अधिकारियों एवं जवानो को जागरूक किया।

अग्निशमन अधिकारी ने मॉक ड्रिल रिहर्सल में बताया कि गैस सिलिंडर में आग लग जाने पर मोटे कपड़े को पानी में भिगोकर उक्त सिलिंडर को चारों तरफ से ढक कर आग को बुझाया जा सकता है। इसके अलावा यह भी जानकारी दी कि गैस सिलिंडर में लगी आग को समान साइज की बाल्टी का उपयोग कर किस तरह बुझाया जा सकता है। गैस सिलिंडर में आग लग जाने पर आग को मेन स्विच ऑफ कर अथवा पाइप खोलकर-हटाकर उँगली का प्रयोग कर कैसे बुझाया जा सकता है, इसे करके दिखाया। मौके पर तेल में लगी आग को अग्निशामक यंत्रों एवं फोम का प्रयोग किस तरह से बुझाया जा सकता है, यह भी दिखाया गया। अग्निशमन दस्ता के सदस्यों ने कागज के ढेर में आग लगाकर कार्बन डाइआक्साइड गैस से बुझाकर दिखाया। 

अग्निशामक दल के अधिकारी ने अपने वक्तव्य में बताया कि आग  से निपटने के लिए जागरूकता की आवश्यकता  है। जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि सशस्त्र सीमा बल,जयनगर के जवान आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पाने के लिए सक्षम हो सके। आग लगने के कई कारण हो सकते हैं और आग कभी-कभी इतनी विकराल हो जाती है कि लोग पूरी तरह बर्बाद हो जाते हैं। उनकी कमाई का सब कुछ जलकर राख हो जाता है। ऐसे प्रदर्शनों से जागरूकता फैलाकर आग पर काबू पाया जा सकता है।

इस मॉक ड्रिल रिहर्सल के दौरान फायर सर्विस टीम की तरफ से चार कर्मचारी तथा सशस्त्र सीमा बल  जयनगर की तरफ से एक अधिकारी, आठ अधीनस्थ अधिकारी तथा चालीस जवानों ने भाग लिया।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।