Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 25 October 2023

शांति निकेतन एकेडमी में स्वामी जी का अवतरण दिवस मनाया गया

 शांति निकेतन एकेडमी में मनाया गया स्वामी जी का अवतरण दिवस


धीरज गुप्ता (गया)

 


गया शहर के एoपीo कॉलोनी नियर आशा सिंह मोड़ के निकट, शांति निकेतन एकेडमी में  श्री परांकुश फाउंडेशन ट्रस्ट के सचिव हरिप्रपन्न के द्वारा हुलासगंज ,सरौती मठ के परम् पूज्य गुरुदेव बैकुंठ वासी श्री रंग रामानुजाचार्य स्वामी जी का 92वीं अवतरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर वैष्णव समाज के द्वारा स्तुति, पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलित किया गया। हरि प्रपन्न ने स्वामीजी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संस्कृत भाषा के विकास तथा सनातन धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने ना सिर्फ हुलासगंज बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार तथा उड़ीसा जैसे जगहों पर भी शैक्षणिक संस्थाओं को स्थापित किया | उनके सान्निध्य में विभिन्न मंदिरों का निर्माण कराया गया  और सभी ने उनके द्वारा स्थापित विद्यालय , महाविद्यालय, बाल्य विद्यालय को सुचारू रूप से चलाने का संकल्प लिए।

   स्वामीजी महाराज के द्वारा दिए गए आशीर्वचन को अक्षरशः पालन करना हमलोग के जीवन का उद्देश्य है। इस मौके पर वजीरगंज के विधायक  वीरेंद्र सिंह  ने कहा कि वे मगध क्षेत्र के प्रसिद्ध हुलासगंज धाम आश्रम के संस्थापक पीठाधीश थे |  देश में रामानुजी वैष्णव समाज के शीर्ष संतों में उनकी गिनती होती थी। देश के अनेक प्रमुख शहरों और प्रसिद्ध तीर्थस्थलों पर उनके आश्रम और संस्कृत के विद्यालय हैं |

इस मौके पर श्री प्रपन्न ने कहा कि स्वामीजी सत्तर वर्ष पूर्व से समाज में नशा मुक्ति अहिंसा एवं संस्कार और संस्कृति का पाठ पढ़ाया है। आज जो कार्य बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  बिहार में नशा मुक्ति अभियान शुरू किए हैं । गुरुदेव के द्वारा सत्तर वर्ष पूर्व से करते आ रहे थे।

स्वामी जी ने हमेशा धर्म और सच्चाई के रास्ते पर चलते हए मानव सेवा की थी तथा मुफ्त शिक्षा, भोजन कपड़ा और आवासन का गरीब छात्रों को जीवन पर्यन्त व्यवस्था करते रहे है। इस अवसर पर वजीरगंज विधायक वीरेंद्र सिंह, गया नगर निगम के महापौर गणेश पासवान,

उप-महापौर मोहन श्रीवास्तव, रामगोविंद शर्मा मेमोरियल कॉलेज के प्राचार्य कुश शर्मा, परांकुशाचार्य आदर्श संस्कृत महाविद्यालय  के प्राचार्य श्री कुमार तथा पूर्व प्राचार्य वेंकटेश शर्मा, लव कुमार, डॉo ऋषिकेश, डॉo मृत्युंजय कुमार,श्रवण शांडिल्य आदि अनेकों भक्त सम्मिलित हुए।

इस मौके पर प्रशासनिक पदाधिकारी,  न्यायिक पदाधिकारी,  पुलिस पदाधिकारी, चिकित्सागण, जनप्रतिनिधि,  शिक्षाविद एवं परिजन उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।