Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 5 December 2023

सभी थानों में हो रहा ऑनलाइन FIR : एसपी

 सभी थानों में शत प्रतिशत हो रहा है ऑन लाइन एफआईआर : एसपी


हर्ष फायरिंग मामलों में आयोजक व आयोजन स्थल के मालिक पर होगी कार्रवाई



मधुबनी : 05:12:2023



 एसपी सुशील कुमार ने  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 

मधुबनी जिला के सभी 34 थाना में सीसीटीएनएस के माध्यम से अब शत प्रतिशत एफआईआर ऑनलाइन रजिस्टर्ड हो रहा है. ऑनलाइन रजिस्टर्ड एफआईआर


की हार्ड कॉपी 24 घंटे के अंदर न्यायालय में जमा की जाती है. एसपी सुशील कुमार ने बताया कि हत्या जैसे जघन्य कांडों में पूर्व में दो से तीन दिन एफआईआर करने में कई चीजों को मैनिपुलेट किया जाता था. अब उसी दिन ऑनलाइन एफआईआर होने से समय एवं घटना की सही जानकारी एफआईआर में दर्ज की जा सकेगी. एसपी ने बताया कि सभी थाना में स्टेशन डायरी जो पूर्व में मैन्युअल जमा किया जाता था अब 15 दिसंबर से सभी थानों में स्टेशन डायरी ऑनलाइन एंट्री की जाएगी. पुलिसिंग के नए-नए नियम के संबंध में जानकारी देते हुए एसपी ने बताया कि अब थाना में ऑनलाइन ट्रैफिक चालान जमा करने की सुविधा उपलब्ध कर दी गई है. एचएचडी मशीन से हर थाना को वाहन चालान करने के लिए कहा गया है.  वाहन चेकिंग के दौरान ऑफलाइन चालान थाना के द्वारा अब नहीं किया जाएगा. हर्ष फायरिंग के संबंध में एसपी ने बताया कि शादी -विवाह, जन्मदिन जैसे अवसरों पर हर्ष फायरिंग के चलन को रोकने के लिए पुलिस मुख्यालय ने नई गाइडलाइन जारी किए गए हैं. आयोजन स्थल, विवाह भवन, होटल आदि में हर्ष फायरिंग को रोकने के लिए आयोजक, होटल, विवाह भवन के मालिक को यह बंध पत्र भर के पुलिस को देना होगा कि हर्ष फायरिंग की स्थिति नहीं आएगी. हर्ष फायरिंग होने पर दोनों पक्षों पर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।