Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 2 March 2024

जयनगर अवर निबंधन कार्यालय में फैला सन्नाटा : नए नियम से राजस्व का नुकसान

 जयनगर अवर निबंधन कार्यालय में परसा सन्नाटा : निबंधन को लेकर नये नियम से राजस्व का नुकसान



* बेटी विवाह के लिए जमीन बिक्री करने आए लोग हताश होकर वापस लौटे




साभार : सुमित कुमार राउत

जयनगर




निबंधन विभाग द्वारा जमीन बिक्री करने वाले लोगों को जमाबंदी समेत अन्य कागजातों को लेकर जारी नये आदेश के बाद मधुबनी जिले के जयनगर अनुमंडल मुख्यालय स्थित अवर निबंधन कार्यालय पर पांचवें दिन गुरुवार को जमीन खरीद-बिक्री करने वाले लोगों की संख्या नग्न देखी गई। नियम लागू होने के बाद निबंधन की गति पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया है।

बता दें कि अवर निबंधन कार्यालय में आम दिनों में प्रतिदिन 50 से 60 जमीन का निबंधन होता था, लेकिन 22 फरवरी से लागू नियम के बाद इन पांच दिनों में मात्र 13 निबंधन हुआ है। 

आपको बता दें कि जयनगर अवर निबंधन कार्यालय में चार अंचलों में जयनगर, बासोपट्टी, लदनियां एवं हरलाखी के लोग जमीन खरीद-बिक्री को लेकर आते हैं। 

यहां प्रति दिन 50 से 60 की संख्या में जमीन का निबंधन होता है, जिसमें प्रतिदिन लगभग 25 लाख राजस्व की प्राप्ति होती है। नये नियम को लेकर 22 फरवरी को 6, 23 को 3, 27 फरवरी को 1,28 फरवरी को 3 एवं 29 फरवरी को निबंधन कार्य शून्य रहा।



क्या कहते हैं संघ के पदाधिकारी :


कातीब संघ के सचिव विपिन लाल दास ने बताया कि सरकार द्वारा एकाएक लाएं गए नियम से खासकर गरीब परिवार प्रभावित होगें। लोगों के हालात खराब होने के बाद ही जमीन बिक्री करते हैं, लेकिन नये नियम ने ऐसे लोगों को बीच मझधार में छोड़ दिया है। सरकार को कुमार राहत देनी चाहिए। एकाएक घोषणा से कई मांगों में सिंदूर नहीं भर पाऐगा।

कातीब अमोद कुमार ने बताया कि मार्च क्लोजिंग के साथ वर्तमान समय में लग्न चल रहा है। कई लोग अपनी बेटी के शादी के लिए जमीन बेच रहे हैं। लेकिन नये नियम के कारण लोग प्रभावित हो चुके हैं। मजबूर होकर बेटी के शादी के लिए लाखों रुपये ब्याज ले रहे हैं। इससे उस परिवारों पर एक और कर्ज का बोझ पड़ेगा।

वहीं, स्टाम्प भेंडर राज मोहन पाण्डे ने बताया कि आम दिनों में 60 से 70 हजार रुपये का स्टाम्प की बिक्री होती थी, लेकिन बीते पांच दिनों से नये नियम से स्टाम्प बिक्री ठप है। इन पांच दिनों में मात्र बीस हजार रुपये का एग्रीमेंट स्टाम्प की बिक्री हुई है। 


जमीन बिक्री करने आए लदनियां प्रखंड के पिपराही गांव निवासी हजरत अली ने बताया कि बेटी के शादी के लिए जमीन बिक्री करने आए हैं, लेकिन जमाबंदी के कारण जमीन बिक्री पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि हमारा भाई अपने हिस्से का जमीन बेच लिया। अपनी जमीन बिक्री करने के लिए जमाबंदी की मांग की जा रही है। जमाबंदी मेरे पिता के नाम से है। वहीं, बासोपट्टी थाना क्षेत्र के जोंकी महिनाथपुर निवासी परमेश्वर महतों ने बताया कि बेटी की शादी में पैसे की कमी के कारण जमीन बिक्री करने आए थे, लेकिन जमीन बिक्री के लिए नये नियम से घिर गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।