Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, 22 March 2022

बिहार दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने लगया स्टाल,स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की दी जानकारी

 बिहार दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने लगया स्टाल,स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की दी जानकारी 



स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति लोगों को जागरूक करने की पहल


- नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, एन सी डी, परिवार नियोजन,स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन 



मधुबनी , 22 मार्च । 

बिहार स्थापना दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए । इसी क्रम में आम जिलावासियों को सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई । इसके लिये कार्यक्रम स्थल वाटसन स्कूल मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्टॉल लगाया गया । जहां लोगों की चिकित्सकीय जांच व परामर्श सेवा के साथ-साथ जरूरी दवाएं नि:शुल्क प्रदान की गई. 


स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन :


सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कि बिहार स्थापना दिवस के सफल आयोजन को लेकर जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के आलोक में नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, एनसीडी, परिवार नियोजन, स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी के निर्देश पर वाटसन स्कूल में मंगलवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 13 लोगों ने रक्तदान किया ब्लड बैंक प्रभारी डॉ विनोद झा ने बताया शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिये विभिन्न समाजसेवी संस्था, गैर सरकारी संस्थान के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। 


स्टॉल लगाकर दी गई स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी:


सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया बिहार दिवस पर विभिन्न सरकारी विभागों के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्टॉल लगाया गया है। जहां महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं से संबंधित बैनर पोस्टर लगये गए। स्टॉल पर विशेषज्ञ चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरी परामर्श के साथ उपयोगी दवा उपलब्ध करायेंगे। लगने वाले स्टॉल में ईसंजीवनी ओपीडी में 30 लोगों को चिकित्सीय परामर्श दिया गया, 24 लोगों का ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच की गई 23 लोगों का ब्लड ग्रुप तथा इम्यूनिटी की जांच की गई साथ ही 26 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया जिसमें कोविशील्ड 12, कोवैक्सीन 12 व  दो बच्चों को टीका लगाया गया


मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ दया शंकर निधि, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, केयर इंडिया के डीटीएल महेन्द्र सिंह सोलंकी, परिवार नियोजन समन्वयक आदि उपस्थित रहे.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम