Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 22 March 2022

बिहार दिवस पर आयुष्मान भारत ने लगाया स्टाल,योजना संबंधित लोगों को दी जानकारी

 बिहार  दिवस पर आयुष्मान भारत ने लगाया स्टाल,योजना संबंधित लोगों को दी जानकारी


 


स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति लोगों को जागरूक करने की पहल


- शिविर मे 100 से अधिक बीओसीडब्लू का बना कार्ड 


समस्तीपुर , 22 मार्च । 

बिहार स्थापना दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए.  इसी क्रम में आम जिलावासियों को सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई । इसके लिये कार्यक्रम स्थल पटेल मैदान मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्टॉल लगाया गया । जहां लोगों की चिकित्सकीय जांच व परामर्श सेवा के साथ-साथ जरूरी दवाएं नि:शुल्क प्रदान की गई. साथ ही आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का स्टॉल लगा कर लोगों को जागरूक किया गया.


पात्र लाभार्थियों का बनता है गोल्डन कार्ड:


जिला कार्यक्रम समन्वयक  कंचनमाला ने बताया केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 को गरीबी से परेशान लोगों के नि:शुल्क उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इसमें सोशल इकनॉमिक कॉस्ट सेंसेज 2011 (सेक डेटा) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को लाभ दिलाने के लिए पात्र माना गया था। बीओसीडब्ल्यू के पंजीकृत मजदूरों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। इसी के तहत लोगों को लाभ दिलाया जा रहा है। शिविर मे 100 से अधिक बीओसीडब्ल्यू के श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया 


पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज:


डीपीसी कंचनमाला  ने बताया कि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसे सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही उन्होंने जिले के योग्य अस्पतालों से आग्रह किया है कि इस योजना से जुड़े तथा गरीब तबके के लोगों को इस योजना का लाभ दिलाएं।


 मौके पर राजीव कुमार, कृष्णा कुमार झा, कृष्ण कुमार सिंह, दीपक कुमार प्रवीण कुमार चौधरी आदि उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।