Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, 28 March 2022

सीसीसी में एचएमआईएस पोर्टल का दिया गया प्रशिक्षण

 सीसीसी में एचएमआईएस पोर्टल का दिया गया प्रशिक्षण 



- एमवाईसी, बीएचएम, बीसीएम,डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर को दिया प्रशक्षण

- स्वास्थ विभाग के सभी आंकड़े एचएमआईएस में होते हैं अपलोड



मधुबनी /28 मार्च 


 कोविड केयर सेंटर  में हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम(एचएमआईएस पोर्टल) का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के एमवाईसी, बीएचएम, बीसीएम,डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर,भाग लिया। इस दौरान बताया गया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपकेंद्र स्तर का एचएमआईएस का डाटा कैसे अपलोड करना है इसे बताया गया। साथ ही शुद्ध डाटा को अपलोड करने की विधि बतायी गयी। इतना ही नहीं जो  त्रुटि है उसको सुधारने की प्रक्रिया पर भी जोर दिया गया। इस दौरान सभी को निर्देश दिया गया कि नए एच एम आई एस पोर्टल पर एपीएचसी, पीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल,जिला अस्पताल में डाटा एंट्री करना है डाटा वैलिडेशन कैसे करना है और उसके महत्व के बारे में प्रशिक्षण दिया गया और डाटा एंट्री कब तक कर लेनी है सारी बिंदुओं पर केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी तथा जिला अनुश्रवण एव मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने चर्चा की।


कैसे अपलोड होता है डाटा:

 जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया एचएमआईएस पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए प्रखंड स्तर पर डाटा वैलिडेशन कमेटी बनी हुई है जिसमें कोई भी फाइनल डेटा के हार्ड काफी चेक किया जाता है जिसके बाद बैठक में चर्चा होता है सारा डाटा चेक होने के बाद कमेटी की अनुशंसा पर डाटा को एचएमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाता है।


स्वास्थ विभाग के सभी आंकड़े होते है अपलोड:


एमआईएस पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग के सभी आंकड़ों को अपलोड किया जाता है जिसमें संबंधित गर्भवती महिला के प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, सी सेक्शन, एचबीएनसी, मैटरनल डेथ, न्यू नेटल डेथ,परिवार नियोजन के साधन अंतरा, छाया, माला डी, पीपीआईयूसीडी, सी सेक्शन शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, गैर संचारी रोग से संबंधित आंकड़े अपलोड किए जाते हैं।


प्रशिक्षण में यह रहे मौजूद:


प्रशिक्षण में सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.दयाशंकर निधि,एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास तथा यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा सभी प्रखंड के एमवाईसी बीएचएम, बीसीएम,डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम