Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 3 March 2022

जनकपुरधाम पंचकोसी परिक्रमा यात्रा का जयनगर से हुआ शुभारंभ

 जनकपुरधाम पंचकोसी परिक्रमा यात्रा का जयनगर से हुआ शुभारंभ




श्रीश्री 108 सुखराम शरण जी के नेतृत्व में कमला नदी के कल्पवास उपरांत नगर के समाजसेवी सह माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के संरक्षक डॉक्टर सुनील राउत के निवास स्थान से आज परिक्रमा डोली का प्रस्थान जनकपुर धाम के लिए हुआ।

बता दें कि मिथिलांचल की ऐतिहासिक परिक्रमा का आगाज आज से शुरू हो गया है।  भगवान मिथिला बिहारी एवं किशोरी जी की डोली ने गाजे बाजे व सीताराम जयघोष के साथ भारत के मधुबनी जिले के जयनगर से पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर धाम की ओर प्रस्थान किया है।

यह मध्यमा परिक्रमा मेला यात्रा मिथिला क्षेत्र से जुड़े भारत-नेपाल के प्रसिद्ध पंद्रह देव स्थलों का भ्रमण 15 दिनों में करती है। सभी देव स्थलों की अलग अलग परंपराएं हैं। यह परिक्रमा मेला 15 दिनों में तीन तरह से पूरा किया जाता है। वृहत पंद्रह दिन, मध्यमा पांच दिन, लघु चौबीस घंटा। शास्त्रों के अनुसार मनुष्य जीवन में कम से कम एक बार परिक्रमा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। प्रत्येक विश्राम स्थल पर भगवान की डोली की ठहरने की अलग व्यवस्था होती है। करीब डेढ़ सौ किमी पैदल भ्रमण करने के बाद अंतिम दिन जनकपुरधाम में पांच कोशी परिक्रमा होती हैं।

आज इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

1 comment:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम