Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 3 March 2022

एसएसबी ने मनाया नागरिक कल्याण कार्यक्रम

 एसएसबी ने मनाया नागरिक कल्याण कार्यक्रम



आज दिनांक 03 .03. 2022 को हर साल की भांति इस साल भी 18 में वाहिनी  सशस्त्र सीमा बल के व्हाय सीमा चौकी लगदी में नागरिक कल्याण कार्यक्रम कमांडेंट अरविंद वर्मा के नेतृत्व में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस दौरान कमांडेंट महोदय ने अपने संबोधन में बताया कि 18वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल का स्थापना 17 फरवरी 1971 को प्रशिक्षण केंद्र सलोनी वाड़ी आसाम में किया गया था। तब से अब तक वाहिनी भारत नेपाल सीमा और नक्सल विरोधी अभियान में अपनी भागीदारी निभाता रहा है। इस अवसर पर कमांडेंट महोदय द्वारा  नागरिक कल्याण कार्यक्रम 2021-22 के तहत भारत सरकार के द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए जरूरतमंदों को कृषि उपकरण, खेलकूद सामग्री, बिजली संबंधित सामग्री बांटे जा रहे हैं, स्वास्थ्य क्षेत्र में मानव चिकित्सा शिविर और पशु चिकित्सा शिविर के तहत जरूरतमंद लोगों के लिए दवाइयां भी वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा हमारे वाहिनी के तरफ से मानव संसाधन विकास कार्यक्रम के तहत सीमावर्ती क्षेत्रों के 20 युवाओं को मोबाइल फोन का मरम्मत और उसके रखरखाव के लिए पिपराही समवाय में प्रशिक्षित किया जा रहा है, तथा 42 युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रम के तहत एसी रिपेयर और उसका रखरखाव मोटर वाइंडिंग और हाउस वायरिंग कोर्स भी चलाया जा रहा है ताकि सीमावर्ती क्षेत्र के बच्चे आत्मनिर्भर और स्वावलंबी हो सके। इस प्रकार के लोक कल्याणकारी कार्यों व विकास सम्मुख कार्यों से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों के साथ बल का बेहद सम्मान स्थापित होगा तथा साथ ही कमजोर वर्ग के लोग भी मुख्यधारा से जुड़ कर देश के विकास में प्रभावी रूप से अपना योगदान कर पाएंगे।

इस नागरिक कल्याण कार्यक्रम में राजपत्रित अधिकारी डॉ सुखदेव (पशु चिकित्स), डॉक्टर बृजेश कुमार (मानव चिकित्सा), सहायक कमांडेंट शिरीष काला, निरीक्षक कुलदीप तिवारी प्रशिक्षण संस्थान के अध्यक्ष आनंद कुमार वाहिनी वाहिनी में उपस्थित सभी जवान तथा बॉर्डर ग्रामीण क्षेत्र के आम ग्रामीण और तमाम मीडिया कर्मी, नागरिक कल्याण कार्यक्रम में  सम्मिलित हुए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम