Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 21 April 2022

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले राजनगर में स्वास्थ्य मेला

 आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले राजनगर में स्वास्थ्य मेला 


•सिविल सर्जन व जिला पार्षद ने किया मेले का उद्घाटन

•स्वास्थ्य मेला में 22 प्रकार के विभिन्न स्वास्थ्य शिविर का लगाया गया कैंप 

•स्वास्थ जांच के बाद लोगों को दी गई आवश्यक दवाइयां



 मधुबनी,21अप्रैल 


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले के सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को राजनगर प्रखंड अस्पताल के सामने स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉक्टर सुनील कुमार झा व जिला पार्षद संजय राम ने किया. उद्घाटन के बाद जनप्रतिनिधि व सिविल सर्जन के द्वारा  द्वारा मेले में लोगों को मिल रही विभिन्न प्रकार के स्टालों का निरक्षण करने के साथ उपस्थित लोगों से भी मिल रही सुविधाओं से संतुष्टि की जानकारी ली गई। मेले में पिछले वर्ष कोरोना से संक्रमित मरीजों का ब्लड प्रेशर तथा शुगर की जांच की गई व उनकी हिस्ट्री ली गई. सिविल सर्जन के द्वारा अस्पताल में जाकर कई मरीजों का उपचार किया गया मेले में निजी चिकित्सक( होम्योपैथिक ) डॉक्टर नीरज पाराशर के द्वारा स्वेच्छा से मरीजों की जांच तथा इलाज किया गया. मेले के दौरान एक टीबी से संक्रमित मरीजों की भी पहचान की गई. मेले में आए मरीजों को निशुल्क दवा का वितरण किया गया. मेले के दौरान कई चिकित्सक सहित मधुबनी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक व छात्र उपस्थित रहे.


लोगों को मिल रही सुविधाओं का सिविल सर्जन ने लिया जायजा :


 सिविल सर्जन एवं जिला पार्षद के  द्वारा उपलब्ध विभिन्न स्टालों का निरक्षण किया गया। उसमें टेलीमेडिसिन कैम्प, खून जांच केंद्र, टीबी जाँच, गर्भवती जांच, मलेरिया, कालाजार, गैर संचारी रोग, कोवीड टीकाकरण, नियमित टीकाकरण के लिए लगाई गई स्टालों का निरक्षण किया।  


स्वास्थ्य मेला में 22 प्रकार के विभिन्न स्वास्थ्य शिविर का लगाया गया कैम्प :


सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा  ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर लोगों को सभी स्वास्थ्य सेवा आसानी से उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य मेले का आयोजन जिले के सभी प्रखंडों में 20 से 22 अप्रैल के बीच किया जा रहा है । इस दौरान आयोजित कैम्प में लोगों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवा के लाभ दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य मेला में 22 अलग-अलग स्टाल लगाया जा रहा है। इसमें ब्लड प्रेशर जांच, ब्लड शुगर जांच, रूटीन खून जांच, गैर संचारी रोगों की जांच, टीबी बीमारी के उपचार के लिए बलगम जांच, मलेरिया जांच, चर्म रोग सम्बन्धी जांच, कालाजार जांच, गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच, आंख जांच, दंत रोग की जांच, शारीरिक रोग की जांच, बच्चों व महिलाओं का नियमित टीकाकरण, कोविड जांच, कोविड-19 टीकाकरण, पोषण सम्बन्धी जानकारी, बच्चों के अन्नप्राशन सम्बन्धी गतिविधियां, टेलीमेडिसिन की सुविधा, परिवार नियोजन कॉउंसलिंग, योग द्वारा बीमारियों के उपचार की जानकारी दी जा रही है। सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य मेला में लोगों को सभी प्रकार के बीमारियों की जांच के साथ ही आवश्यक उपचार व जरूरी दवाइयां भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य मेला में भारत सरकार द्वारा चिन्हित लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है जिससे कि लोग देश में कहीं भी जाकर अपने विभिन्न बीमारियों का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।


स्वास्थ्य मेला का लाभ उठाने के लिए लोगों को किया गया है जागरूक :


आयोजित एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला में विभिन्न प्रकार के बीमारियों के जांच व उपचार का लाभ उठाने के लिए लोगों को ग्रामीण स्तर पर जागरूक किया गया है। इसके लिए सभी आशा व आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा लोगों को मेला में उपलब्ध सभी प्रकार के जांच की जानकारी देते हुए उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया है। जागरूकता अभियान के कारण स्वास्थ्य मेला में बहुत से लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए विभिन्न बीमारियों का आसानी से इलाज करवाने का लाभ उठाया। 


 मौके पर राजनगर के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ निरंजन जायसवाल, देसी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ हरेंद्र लाल दास,डॉ रंजन दास,डॉ रामनिवास यादव, डॉ संजीव कुमार, डॉ संजीत कुमार, डॉ आनंद मधुकर, आयुष चिकित्सक डॉ डीके राय, डॉक्टर रामरूप, डॉक्टर डीके निराला, डॉ मृत्युंजय कुमार, डॉ सुनील कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक महेश कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, डब्ल्यूएचओ के समूह डॉक्टर आदर्श बर्गीज, लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्ला उर्फ गुलाब, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक प्रवीण कुमार, एसटीएलएस अमीरुद्दीन अंसारी  आदि उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम