Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, 27 April 2022

मंगरौनी में मधुबनी पेंटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

 मंगरौनी में मधुबनी पेंटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन 






न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


नाबार्ड द्वारा प्रायोजित एवम युवा कृति संगम द्वारा संचालित मिट्टी उत्पादों पर मधुबनी पेंटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन 27 अप्रैल 22 को मंगरौनी स्थित गुंजेश्वरी शिशु शिक्षा मंदिर परिसर में किया गया । 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30 महिलाओं को मिट्टी से विभिन्न प्रकार के कप, प्लेट , टी कोस्टर , पेपर वेट , पानी का बॉटल , पेन स्टैंड , ट्रे आदि बनाने का प्रशिक्षण एवं उसपर मधुबनी पेंटिंग बनाने का प्रशिक्षण राज्य पुरस्कार से सम्मानित श्री भोला पंडित द्वारा दिया जाएगा । क्रार्यक्रम में श्री सुमित कुमार, जिला विकास प्रबंधक , नाबार्ड , मधुबनी ने बताया कि नाबार्ड चाहता है कि स्थानीय संसाधनों को प्रयोग कर स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जाय , जिस के कारण इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है, वही श्री बी के झा सहायक निदेशक , हस्तशिल्प ,वस्त्र मंत्रालय , भारत सरकार ने बताया कि हमारा विभाग भी हस्तशिल्पियों  के लिए बहुत सारी योजनाओं का लाभ देती है ; जैसे शिल्पी पहचान पत्र , स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड , शिल्पी बीमा योजना , टूल्स किट की पूर्ति के साथ ही प्रदर्शनी का आयोजन एवं विस्तृत जानकारी दी । 

जिला उद्योग विस्तार पदाधिकारी श्री कंठ ने उद्योग विभाग की प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम , उद्यमी योजना की विस्तृत जानकारी दी । 

वहीं युवा कृति संगम के सी ई ओ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि गुंजेश्वरी सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों के बीच कला जागरूकता कार्यक्रम चला कर हस्तशिल्प के वारे में जागरूक किया जाएगा एवं बच्चो को भी मिट्टी कला में प्रशिक्षण दे कर प्रशिक्षित किया जाएगा । 

कार्यक्रम में गुंजेश्वरी सरस्वती  शिशु मंदिर के निवर्तमान प्रधानाध्यपक श्री अनमोल चौधरी , वर्तमान प्राचार्य श्री विनय कुमार गर्ग , श्री उदय नाथ झा , आदित्य चौधरी , रामबाबू पंडित , विनीता कुमारी के साथ ही सभी लाभार्थी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम