Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, 7 May 2022

फाइलेरिया उन्मूलन मुहिम को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक

 फाइलेरिया उन्मूलन मुहिम को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक



•जीविका, एवं आशा कार्यकर्ता  करेंगे आवश्यक सहयोग

•पंचायतों में होगी सामुदायिक बैठक

• मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से मिलेगी नाइट ब्लड सर्वे की रिपोर्ट


समस्तीपुर,7  मई। फाइलेरिया उन्मूलन को गति देने की मुहिम तेज कर दी गयी है। इसको लेकर शनिवार को एसीएमओ  कार्यालय में  जिला समन्वय  समिति बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने की। बैठक के दौरान फाइलेरिया संक्रमण की स्थिति की पहचान के लिए नाइट ब्लड सर्वे यानी रात्रि रक्त सर्वेक्षण पर टेकनीशियन को विस्तार से जानकारी दी गयी। डीआईओ  ने बताया जिले के 8 प्रखंड के 8 गांव में (प्रत्येक गांव) में 500 लोगों का नाइट ब्लड सर्वे किया जाना है। जिसमें कल्याणपुर प्रखंड के ध्रुवगामा, पूसा के गंगापुर, मोरवा के महमदपुर,समस्तीपुर के बारह पत्थर,दलसिंहसराय के नगरगामा, पटोरी के सिरदिलपुर,सरायरंजन के सरायरंजन, ताजपुर के आधारपुर शामिल हैं। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया गांव में सर्वे के लिए जीविका व आशा कार्यकर्ता आवश्यक सहयोग करेंगे तथा सामुदायिक बैठक कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया सर्वे के दौरान पहले मरीजों को जांच रिपोर्ट नहीं दी जाती थी। अब मरीजों को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से जानकारी दी जाएगी कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव है या पॉजिटिव की जानकारी दी जाएगी।


लैब तकनीशियन की संपूर्ण जानकारी जरूरी: 

कार्यक्रम के दौरान डीआईओ के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने नाइट ब्लड सर्वे की सफलता के लिए लैब तकनीशियन की निपुणता को अहम बताया। उन्होंने नाइट ब्लड सर्वे करने की सही विधि एवं इसकी उपयोगिता पर विस्तार से जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए नाइट ब्लड सर्वे के द्वारा फाइलेरिया परजीवी की मौजूदगी सबसे महत्वपूर्ण सूचकांक है। इसके लिए चिह्नित गाँव एवं शहरी क्षेत्रों में रात्रि यानी 8.30 से 12 के बीच में नाइट ब्लड सर्वे करना जरूरी है। इस सर्वे में अधिकतम लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित करना भी जरूरी है।


सर्वे की पूरी तैयारी करने पर जोर:

प्रशिक्षण का संचालन फाइलेरिया के वीबीडीसीओ डॉ विजय कुमार एवं केयर इंडिया के डीपीओ भीएल प्रभाकर कुमार ने किया। साथ ही डॉ. ने नाइट ब्लड सर्वे के लिए चिह्नित प्रखंडों को नाइट ब्लड सर्वे से संबंधित जानकारी एवं अन्य सूचनाओं के आदान-प्रदान की जरूरत पर बल दिया।

इस दौरान वीवीडी सीईओ डॉ.विजय कुमार, केयर डीपीओ, वीएल - प्रभाकर कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक - अनिता कुमारी, लेपरा पोगाम मेनेजर अमर सिंह भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units -DBUs) को लांच किया। उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने किया ऐलान, कहा- बिहार में लगेंगे 20 हजार नये कारोबार, सरकार करेगी मदद। कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' में बड़ा हादसा, 4 कार्यकर्ताओं को लगा करंट, अस्पताल में भर्ती।