Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 26 July 2022

राष्ट्र निर्माण में प्रवासी मजदूरों का योगदान अहम : रेणु देवी

 उपमुख्यमंत्री रेणु देवी से उनके सरकारी आवास पर नरेश सिजापति नामक पदयात्री ने भेंट की। उनकी पदयात्रा का मक़सद पूरे देश में घूम कर प्रवासी मजदूरों की समस्याओं से देशवासियों को अवगत कराना है। उन्होंने मुंबई से अपनी यात्रा शुरू की है तथा ये देश के 10 राज्यों के 150 जिलों में 5100 कि.मी. से अधिक की पदयात्रा करेंगे तथा प्रवासी मजदूरों के अधिकार की रक्षा के लिए जागरूकता फैलाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने उनके प्रयास की सराहना की तथा उनके अभियान की सफलता तथा आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी।


इस अवसर पर रेणु देवी ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार मजदूरों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। भारत सरकार द्वारा देश के 38 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लाभ के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई है,जिसमें पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मजदूरों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को पूरा करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि पंजीकृत असंगठित कामगार को 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया गया है।


रेणु देवी ने आगे कहा कि राष्ट्र निर्माण में प्रवासी मजदूरों का अहम योगदान है। बहुत ही कठिन परिस्थितियों में अपने परिवार से दूर रहकर वे देश के विभिन्न भागों में विभिन्न प्रकार के कार्यों में लगे रहते हैं,अतः उनके अधिकार की रक्षा हर कीमत पर होनी चाहिए। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व में सरकार अधिकाधिक रोजगार सृजन को लेकर गंभीरता पूर्वक कार्य कर रही है ताकि राज्य में मजदूरों को अधिक से अधिक काम मिल सके और उन्हें रोजगार की तलाश में राज्य से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।