Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, 31 July 2022

केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने भारतीय मानक ब्यूरो के नए कार्यालय भवन का किया उद्घाटन

 पटना, 31 जुलाई 2022


केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री श्री अश्विनी चौबे ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत नए आर्थिक आयाम पाने की ओर अग्रसर है। इस दिशा में, भारत को आत्मनिर्भर बनाने एवं भारतीय उत्पादों को वैश्विक मान्यता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी  ने वोकल फॉर लोकल मंत्र का आह्वान किया है। घरेलू उत्पादों की सफलता के लिए उनकी गुणवत्ता को विश्व स्तरीय एवं उनके दामों को प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करना आवश्यक है जिससे भारत अपने 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था वाला  सपना साकार कर सकता है। 


केंद्रीय मंत्री श्री चौबे आज 31जुलाई 2022 को पटना में भारतीय मानक  ब्यूरो शाखा कार्यालय के नवीनीकृत प्रयोगशाला एवं कार्यालय के उद्घाटन के उपरांत अधिकारियों, कर्मचारियों व उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस परिपेक्ष्य में भारतीय मानक ब्यूरो जो कि राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में भारतीय मानकों को विकसित करता है एवं इनका संचालन कर रहा है महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इन मानकों के निर्धारण एवं संचालन में उपभोक्ताओं का हित भी समाहित है। देश के समुचित विकास के लिए, प्रत्येक राज्य का विकास हो यह भी आवश्यक है।    

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के सतत प्रयास से आज बिहार में भी औद्योगिक गतिविधियां बढ़ी हैं। साथ ही बिहार के उद्योगों में मानकीकरण के प्रति भी रूझान बढ़ा है एवं नए उत्पागद मानकीकरण के लिए आ रहे हैं। फलस्वरूप, प्रतिवर्ष ब्यूरो द्वारा दिए जा रहे लाइसेंस में करीब 15 से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो पटना शाखा प्रयोगशाला के इस नवीनीकृत परिसर में नए उत्पादों की जांच  की व्यवस्था भी शुरू की गई है। जिसमें बोतलबंद जल एवं सोने की शुद्धता की जॉंच की व्यवस्था शामिल है। पहले से उपलब्ध व्यवस्था को भी उन्नत किया गया है जिसमें प्रमुख हैं स्टील उत्पाद, सीमेंट, पीवीसी के उत्पाद एवं केमिकल उत्पाद हैं। इस मौके पर भारतीय मानक ब्यूरो के डीजी प्रमोद तिवारी सहित सभी उच्च अधिकारी मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।