Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 20 July 2022

दरभंगा-अजमेर एक्सप्रेस का उद्घाटन

 रिपोर्ट : सुरेश मिश्रा


दरभंगा : दरभंगा और मिथिला के लोगों का वर्षों पुराना सपना बुधवार को पूरा हो गया। 2014 के बजट में घोषित दरभंगा-अजमेर स्पेशल ट्रेन की शुरुआत हुई। दरभंगा स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर समस्तीपुर डीआरएम आलोक अग्रवाल और वीडियो कांफ्रेंलिंग से दिल्ली से जुड़े दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर ने रवाना किया। यह ट्रेन सीतामढ़ी और नरकटियागंज के रास्ते आगरा, मथुरा और जयपुर होते हुए अजमेर तक जाएगी। इससे एक तरफ अजमेर शरीफ दरगाह पर जाने वाले मुस्लिम श्रद्धालुओं को सुविधा होगी तो दूसरी तरफ श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा जानेवाले हिंदू श्रद्धालुओं को भी सहूलियत होगी। वहीं कोटा और जयपुर में पढ़नेवाले छात्र भी इससे लाभान्वित होंगे। फिलहाल यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।


इस ट्रेन से मथुरा जा रहे मधुबनी के एक यात्री बाबा रामदास ने बताया कि पहले मथुरा जाने के लिए पहले मुजफ्फरपुर और फिर गोरखपुर जाना पड़ता था। कई बार ट्रेन बदलने से परेशानी होती थी। अब सीधी ट्रेन की सुविधा मिल जाने से सीधे भगवान कृष्ण के दरबार में पहुंच जाएंगे। इससे बहुत सुविधा हो गई है।


समस्तीपुर डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल यह ट्रेन स्पेशल के रूप में चार फेरों के लिए चलाई जा रही है। यह ट्रेन दरभंगा से सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल और नरकटियागंज होते हुए आगरा, मथुरा और अजमेर के लिए चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस रूट पर ऐसी कोई ट्रेन नहीं थी। इससे इस इलाके को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अगर यह ट्रेन सफल रही तो इसे रेगुलर किया जाएगा।


वहीं, दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि यह दरभंगा और मिथिला के लिए खुशी का दिन है। इससे एक तरफ मुस्लिम धर्मावलंबी अजमेर शरीफ जा सकेंगे तो दूसरी तरफ हिंदू धर्मावलंबी श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि वे मांग करते हैं जल्द इस ट्रेन को स्पेशल से नियमित किया जाए।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।