Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, 15 July 2022

मधुबनी को सुखार क्षेत्र घोषित करें : शीतलाम्बर

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


    प्रो शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि

 आज मैंने जिला पदाधिकारी मधुबनी के माध्यम से बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के नाम एक स्मार पत्र देकर सम्पूर्ण मधुबनी जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने का मांग किया है ।

जिलाध्यक्ष प्रो झा ने अपने स्मार् पत्र में कहा है कि सम्पूर्ण मिथिला क्षेत्र  खासकर मधुबनी जिला लगातार  कई वर्षों से कभी बाढ़ तो कभी सुखाड़ से प्रभावित होता रहा है ,वर्तमान हालात यह है कि जुलाई माह समाप्त होने को है लेकिन मॉनसून की बेरुखी के कारण सम्पूर्ण जिला भयंकर सुखाड़ के चपेट में है धान की रोपनी 90 प्रतिशत प्रभावित है पानी के अभाव में बिचरा एवं रोपे गए पौधें सुख गया है जिला के लोगों को अकाल का डर सताने लगा है लोग त्राहि त्राहि करने लगे है ,सरकार के स्तर से किसी प्रकार की मदद नही दी जा रही है वैसे परिस्थितियों में किसानों एवं मजदूरों के व्यापक हित मे ठोस एवं त्वरित आवश्यक कदम उठाने की जरूरत आ पड़ी है।

प्रो झा ने आगे कहा है कि जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी आप से मांग करती है कि अविलंब सम्पूर्ण जिला को सुखा क्षेत्र घोषित कर तत्काल प्रभाव से निम्नलिखित राहत दिया जाय और आवश्यक कदम उठाया जय।

बाढ़ एवं सुखाड़ का स्थायी समाधान के लिए कमल, कोशी एवं नूनथर पर बहुद्देशीय डैम का निर्माण एवं पन विजली का उत्पादन के दिशा में ठोस पहल हो,

किसानों को प्रति एकड़ पच्चीस हजार रुपये मुआवजा, किसानों एवं मजदूरों के लिए मुफ्त अनाजों की व्यवस्था, सभी किसानों का कृषि ऋण माफी,सभी सरकारी नलकूपों को अविलंब चालू करने,नब्बे प्रतिशत अनुदानों पर निजी नलकूप किसानों को मिले,किसानों का विजली विल एवं मालगुजारी टैक्स का माँफी, निजी नलकूपों को विजली से जोड़ना,मजदूरों के व्यापक हित मे रोजगार सृजन,किसानों को डीजल पर प्रति लीटर पच्चास प्रतिशत अनुदान ,किसानों को आगामी फसल के लिए मुफ्त खाद एवं बीज के साथ साथ पूरे जिले में पानी का लेयर नीचे जाने से पीने का पानी का भी गम्भीर संकट उत्पन्न का निदान शीघ्र हो।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।