Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 18 August 2022

माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति सम्मानित

 उत्कृष्ट सेवा कार्यों के लिए माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, माँ अन्नपूर्णा महिला मंच एवं माँ अन्नपूर्णा रक्तरक्षक को किया गया सम्मानित


दरभंगा के सामाजिक संस्था आचार्य चाणक्य फाउंडेशन एवं विश्व हिंदू परिषद व गौ रक्षा दल के संयुक्त तत्वावधान में संस्कृत विश्वविद्यालय के बहुद्देश्यीय भवन परिसर में 'अखंड भारत संकल्प दिवस उत्सव व कर्म योद्धा सम्मान समारोह-2022' कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य स्तर के कई शख्सियतों एवं सम्मानित संस्थाओं को सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सेवामूलक कार्यों के लिए किया गया।


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं वक्ता के तौर पर विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र एवं राजनीतिक विश्लेषक जितेंद्र नारायण मौजूद रहे।


इस मौके पर आचार्य चाणक्य फाउंडेशन, दरभंगा के संयोजक ने बताया कि हमने मानव सेवा का संकल्प लिया है, और इसी उद्देश्य से संस्था का गठन किया गया है। इसके साथ ही संस्था के पदाधिकारियों की ओर से क्षेत्र में लगातार सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई जाती है। समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आज  आयोजित इस सम्मान समारोह में राज्य स्तर के कई प्रतिष्ठित संस्थाओं एवं लोगों को प्रशस्ति पत्र, आकर्षक मोमेंटो एवं अंगवस्त्र से सम्मानित कर उनका हौसला अफजाई किया गया है।


इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम में 50 से ज्यादा संस्थाओं एवं लोगों को सम्मानित किया गया। सभी आगत अतिथियों को मिथिला परंपरा अनुसार अंग वस्त्र, पाग, माला से सम्मानित किया गया।


इस कार्यक्रम में सम्मानित होने वालों में प्रमुख रूप से माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन, माँ अन्नपूर्णा रक्तरक्षक, माँ अन्नपूर्णा महिला मंच, अयाची नगर युवा संगठन, सम्राट अशोक रक्त सेवा समिति एवं कामिनी साह, सविता देवी, अनिता देवी, दुर्गा देवी, हरेराम चौधरी, मनोज सिंह, हर्षवर्धन कुमार, राहुल सूरी, अजय सिंह, संतोष शर्मा और अन्य कई संगठन थे।


इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत ने बताया कि ये सम्मान हमारे लिए अति विशिष्ट है। क्योंकि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन से हमारे संस्थान का मनोबल बढ़ता है, और हमें सामाजिक कार्यों के प्रति और अधिक जिम्मेदार बनाती है। उन्होंने बताया कि हमारी संस्था का उद्देश्य पिछड़े एवं निचले वर्ग के लोगों की सेवा करना है। उन्हें आगे बढ़ाना है, ताकि वे भी आम लोगों की तरह बिना किसी तकलीफ के जिंदगी जी सके। इसी सेवा कार्य के लिए  आज हमें सम्मानित किया गया है।


वहीं माँ अन्नपूर्णा महिला मंच की सदस्या सविता देवी, कामिनी साह, दुर्गा देवी, अनिता देवी ने संयुक्त रूप से बताया कि असहायों एवं निराश्रितों की सेवा करने से मन को शांति मिलती है। लोगों की सेवा एवं मदद करने से जो आत्मीय सुकून प्राप्त होता है, वह सुकून किसी अन्य कार्य से नहीं मिल सकता। ऐसी में सभी सामर्थ्यवान लोगों को गरीबों की सेवा एवं मदद में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। हमलोगों ने महिला सशक्तिकरण के दिशा में पहल करके 30 महिलाओं एवं लड़कियों को निःशुल्क सिलाई, कटाई का प्रशिक्षण देने का कार्य किया है, साथ ही भविष्य में ऐसी कई और योजनाएं हैं।


वहीं, अन्नपूर्णा रक्तरक्षक के सदस्य सुमित कुमार राउत ने कहा कि कुछ दिन पहले


ही हमारी संस्था ने पहली बार रक्तदान शिविर का सफल आयोजन किया था, जिसमें 65यूनिट रक्तदान हुए थे, जिसमें से लगभग 17 यूनिट जरूरतमंद लोगों को दिया जा चुका है। मैं खुद 41बार रक्तदान कर चुका हूँ, ऐसे में आप सभी को भी जरूरतमंद लोगों के लिए रक्तदान को आगे आकर मदद करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
शाहनवाज हुसैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, FIR दर्ज करने के आदेश पर लग गयी रोक। बिहार में जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर, स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग। मिथिला मखाना को मिला जीआइ टैग