Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, 14 September 2022

पोर्ट ब्लेयर में तीनों सेना कमांडरों का 36वाँ सम्मेलन


 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


तीनों सेनाओं के कमांडरों का 36वां सम्मेलन (टीएससीसी)– दक्षिण 12 और 13 सितंबर 2022 को पोर्ट ब्लेयर में अंडमान और निकोबार कमान के तत्वावधान में आयोजित किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी अंडमान निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने की। सम्मेलन में जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस. नैन; एफओसी-इन-सी, पश्चिमी नौसेना कमान वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह; एफओसी-इन-सी, दक्षिणी नौसेना कमान वाइस एडमिरल एम.ए. हम्पीहोली; एओसी-इन-सी, दक्षिणी वायु कमान एयर मार्शल जे. चलपति और पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल संजय वात्स्यायन ने भाग लिया।


वरिष्ठ नेतृत्व ने हिंद महासागर क्षेत्र में भू-रणनीतिक स्थिति और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया, तीनों सेनाओं के क्षेत्रीय कमान के कार्यों के समन्वय के साथ-साथ तीनों सेनां के प्रशिक्षण और हर तरह की तैयारियों को बढ़ाने के तरीकों पर विचार किया।


सम्मेलन का उद्देश्य भारत की समुद्रतटीय सेवा और एकीकृत-सेवा कमान की सामूहिक ताकत और क्षमताओं में तालमेल बिठाना था। इसमें युद्धक क्षमता को बढ़ाने और सामरिक गतिविधियों को अधिक प्रभावी और कुशल बनाते हुए समकालीन सुरक्षा प्रतिमानों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
शाहनवाज हुसैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, FIR दर्ज करने के आदेश पर लग गयी रोक। बिहार में जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर, स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग। मिथिला मखाना को मिला जीआइ टैग