Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, 23 September 2022

बाँका में लगाई गई चित्र प्रदर्शनी

 पटना/ बांका-23

 सितंबर 2022,


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, भागलपुर द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पोषण माह विषय पर बांका के सर्वोदयनगर स्थित सार्वजनिक इंटर कॉलेज परिसर में आयोजित दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का उदघाटन आज 23 सितंबर 2022 को बांका के जिलाधिकारी अंशुल कुमार के द्वारा किया गया।


इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा गुमनाम नायकों के बलिदान और योगदान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि  यह चित्र प्रदर्शनी सबके किए जानकारीप्रद है।उन्होंने बांका और क्षेत्र की जनता से आकर इस चित्र प्रदर्शनी को देखने की अपील भी की। मौके पर पोषण माह के अवसर पर चल रहे राष्ट्रीय पोषण अभियान के बारे में बताते हुए उन्होंने सभी से पौष्टिक भोजन खाने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि इस चित्र प्रदर्शनी से आम जन पौष्टिक आहार एवं समुचित पोषण के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं और उसे अपने घर परिवार में उपयोग कर सकते हैं ताकि कुपोषण मुक्त भारत बनने का सपना साकार हो सके।


अपने स्वागत भाषण में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि यह चित्र प्रदर्शनी सभी आमजन हेतु बिल्कुल निः शुल्क है, इसीलिए आज-पास स्कूल कॉलेज के बच्चे एवं आम लोग इसका अवलोकन कर लाभान्वित हो सकेगी। उन्होंने सभी से भारत सरकार द्वारा निर्मित आजादी के ऑनलाइन आजादी क्वेस्ट ऐप को डाउनलोड करने की अपील भी की।

इस अवसर पर सार्वजनिक इंटर कॉलेज, सर्वोदय नगर बांका के अध्यक्ष श्री महेश्वरी यादव, प्राचार्य कुमारी मीना एवं डिग्री कॉलेज सर्वोदय नगर बांका की प्राचार्य बुलबुल कुमारी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कल 22.09.2022 को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, भागलपुर द्वारा राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, बांका में लगभग 70 छात्राओं के बीच पोषण एवं आज़ादी का अमृत महोत्सव विषय पर एक चित्रकला प्रतियोगिता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था, जिसके विजेताओं को आज आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। 

इस मौके पर भारत सरकार द्वारा निर्मित आजादी के ऑनलाइन आजादी क्वेस्ट ऐप के माध्यम से एक क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें सही उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं को भी पुरस्कृत किया गया। विदित हो कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, भागलपुर द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के वीर शहीदों एवं गुमनाम नायकों को याद करने और आम लोगों को इन नायकों के बलिदान के बारे में विस्तार से बताने हेतु भारत के आजादी के 75 वें साल में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 23 से 24 सितंबर 2022 तक चलने वाली इस दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी  के साथ साथ पोषण अभियान से संबंधित चित्र प्रदर्शित भी लगाए गए है।

इस अवसर पर पंजीकृत विभागीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। फ़ोटो प्रदर्शनी के साथ परिसर में पोषण संबंधी विभागीय स्टाल भी लगाए  गए हैं, जिसके माध्यम से पोषण संबधी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा ने किया।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
शाहनवाज हुसैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, FIR दर्ज करने के आदेश पर लग गयी रोक। बिहार में जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर, स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग। मिथिला मखाना को मिला जीआइ टैग