Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 31 October 2022

सरदार पटेल के जीवन से प्रेरणा लें युवा : शीर्षत कपिल अशोक

 *सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय एकता दिवस पर दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का किया गया आयोजन* 



 *सरदार पटेल -एकीकरण के शिल्पी" विषय पर आधारित दो दिवसीय प्रदर्शनी बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर है आयोजित*



पटना/मोतिहारी 31.10.2022


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, सीतामढ़ी के द्वारा आज मोतिहारी के बापूधाम मोतिहारी स्टेशन परिसर में राष्ट्रीय एकता दिवस पर लौह पुरुष सादर वल्लभ भाई पटेल जयंती समारोह के तहत दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया ।


चित्र प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन प्रमोद कुमार, विधायक मोतिहारी, शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी, पूर्वी चम्पारण, श्रेष्ठ अनुपम, अनुमडल पदाधिकारी, मोतिहारी सदर, अरुण कुमार, प्राचार्य, एमएस कालेज, मोतिहारी,राकेश त्रिपाठी, स्टेशन अधीक्षक, बापूधाम मोतिहारी स्टेशन एवं अन्य गणमाय अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जयोलित करके किया गया । 


राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित इस दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी की शुरुआत सरदार पटेल जी की तस्वीर पर  पुष्पांजलि अर्पित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि विधायक प्रमोद कुमार ने कहा कि लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल भारत की एकता एवं अखंडता के लिए जो कार्य किया वह भारतीय इतिहास में अद्वितीय है, उन्होंने भारत के स्वतंत्रता के लिए तो कार्य किया ही एवं भारत निर्माण में भी अपना बहुमूल्य योगदान दिया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शीर्षत कपिल अशोक,ज़िलाअधिकारी पूर्वी  चम्पारण ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित यह प्रदर्शनी बहुत ही सुंदर है जिसके माध्यम से सरदार वल्लभ भाई पटेल की सम्पूर्ण जीवनी को प्रदर्शित किया गया है।जिस तरह सरदार पटेल ने एक भारत बनाने में अपना संपूर्ण जीवन लगा दिया और हम सब को उनके प्रति हमेशा कृतज्ञ रहना चाहिय।आज के युवाओं को उनके प्रारम्भिक जीवन से लेकर आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान को हमेशा याद रखना चाहिए। इस तरह के प्रदर्शनी के माध्यम से सभी लोगों को अपने महा पुरुषों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से अवगत होने एवं प्रेरणा लेने का अवसर मिलता है।


कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जावेद अंसारी ने कहा कि इस चित्र प्रदर्शनी के द्वारा सरदार पटेल की जीवनी को आम जन तक पहुँचाने का काम किया जा रहा, ताकि लोग देश के प्रति सरदार पटेल की योगदान को याद करें । साथ ही उनके एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सके ।


इस कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत दल जहांगीर कव्वाल, दरभंगा के द्वारा देशभक्ति गीत गाकर आजादी के दीवानों को याद किया गया।


दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के पूर्व मोतिहारी शहर के पटेल चौक से बापूधाम मोतिहारी स्टेशन तक एकता मार्च का आयोजन किया गया, जिसको मोतिहारी शहर विधायक प्रमोद कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया, जिसमें नेहरू युवा केंद्र, एवं आम लोगों के साथ शहर के गण्यमानय व्यक्तियों ने भाग लिया। इस चित्र प्रदर्शनी का समापन 01 नवंबर किया जाएगा, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ अन्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन अरुण कुमार ने किया, धन्यवाद ज्ञापन केंद्रीय संचार ब्यूरो, सीतामढ़ी के ज्ञास अख्तर ने किया। इस मौके पर आलोक कुमार, अर्जुन लाल, राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।