Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 23 November 2022

माँ अन्नपूर्णा किचन कमिटी की ओर से गरीबों में कम्बल वितरित

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


मधुबनी जिले के जयनगर शहर के जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के द्वारा आज गरीब, निर्धन, जरूरतमंद, निःसहाय लोगों के बीच 100पीस कम्बल वितरण  किया गया। दाताओं के माध्यम से संस्था के द्वारा 100 गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया गया।

बता दें कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास से यह समिति दिन-ब-दिन ऊंचाइयों और प्रगति की ओर बढ़ रहा है, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी है।


विदित हो कि जयनगर के युवाओं ने तीन वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन जरूरतमंदों बीच जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहा है। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोगों को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है ।


मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। ये बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए हैं। हम बात कर रहे हैं माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचाने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है, वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि।

माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के मुख्य संयोजक  अमित कुमार राउत ने बताया कि हमारी  संस्था का एक मात्र उदेश्य है समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना, जिनसे अभी तक वह अछूता है। इन्हीं बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत 3वर्षों से किया जा रहा है। 


उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य है कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरतमंद लोगों को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाए।

इस मौके पर संस्था के सदस्यों ने संयुक्त रूप ने कहा कि मनुष्य के जीवन की सार्थकता तब है, जब वह गरीब और असहायों की सेवा करे। मानव जीवन यही सबसे बड़ा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसा करते हैं, वे इंसानियत की मिसाल पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन का सच्चा अर्थ गरीब एवं जरूरतमंद को मदद करना है। समाज में आपसी भाईचारा के लिये समाज के अग्रणी एवं प्रतिष्ठित लोगों को सदैव आगे रहना चाहिये। इस बात पर खुशी जाहिर की कि यहाँ हमारी संस्था इस कार्य में पूरी तरह तत्पर है।


संस्था के संरक्षक एवं सदस्य भी खुद कार्यरत हैं, बावजूद इसके यहाँ आकर एक तय समय पर सभी दिन नि:शुल्क श्रमदान कर गरीब,  जरूरतमंद, विकलांग, निःसहाय लोगों को प्रतिदिन शाम को सात बजे जयनगर रेलवे स्टेशन के ठीक सामने पुराने नगर पंचायत कार्यालय परिसर मे लंगर लगा कर रोज भोजन खिलाते हैं।

अभी ठण्ड के मौसम ने दस्तक दे दी है, उसी के मद्देनज़र आज हमलोगों ने दाता के सहयोग से खुले आसमान के नीचे रह रहे गरीब, जरूरतमंद, निर्धन, विकलांग एवं खुले आसमान के नीचे जिंदगी गुजर-बसर करने वाले लगभग एक सौ लोगों के बीच कम्बल वितरण करने का कार्य किया है।

   

इस कार्यक्रम में डॉ० सुनील कुमार राउत, प्रवीर महासेठ, उपेन्द्र नायक, गोविन्द शर्मा, संजय महतो, लक्ष्मण यादव, मिथिलेश महतो, हर्ष कुमार, सुनील कर्ण, राम जी गुप्ता, सोनू पूर्वे, विक्की साह, गौरव जोशी, राहुल महतो, विवेक पूर्वे, पप्पू पूर्वे, सुमित कुमार राउत एवं अन्य कई सदस्य मौजूद रहे।

वहीँ, 42बार रक्तदान कर चुके समाज सेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले सुमित कुमार राउत कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा है कि जन्म दिन हो या पुण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगों को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

बता दें कि यह संस्था पिछले 862 दिनों से लगातार जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में लोगों को शाम के सात बजे लंगर लगाकर सैकड़ों लोगों को भर पेट खाना खिलाती है, साथ ही समय-समय पर जनमानस के कल्याण हेतु कई सामाजिक कार्य करती आ रही है।


 

विदित हो कि यह संस्था कभी निःशुल्क स्वास्थ शिविर, तो कभी निःशुल्क हेल्थ चेक अप, पैथोलॉजी जांच, एक्स-रे जांच, एवं फ्री में दवाएं तक दी गयी थी। साथ ही पिछले साल कई महीनों तक हर महीने निःशुल्क बीपी एवं शुगर जांच की व्यवस्था की गई है, जिसका लाभ सैकड़ों लोग ले रहे थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।