Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 25 November 2022

एनसीसी कैम्प में कैडेट लेंगे सैन्य प्रशिक्षण

 रिपोर्ट : उदय कुमार झा

25:11:2022



मधुबनी के पंडौल प्रखण्ड अंतर्गत लक्ष्मीश्वर एकेडमी, सरिसब-पाही के परिसर में 24 नवंबर से 01 दिसम्बर तक के लिए 34 बिहार बटालियन एनसीसी,  मधुबनी की ओर से वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है । आज इस शिविर का विधिवत उद्घाटन कैम्प कमांडेंट ले.कर्नल प्रभाकरन के.पी. द्वारा ओपनिंग एड्रेस के साथ हो गया । इस शिविर में मधुबनी ज़िले के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के लगभग 600 कैडेट भाग ले रहे हैं जिनमें लड़के एवं लड़कियाँ दोनों शामिल हैं । शिविर में रेगुलर आर्मी के ले.कर्नल प्रभाकरन सहित दो अफसर, कैप्टेन रवींद्र कुमार ठाकुर, सेकंड अफसर मो.शमशीर, सेकंड अफसर डॉ. संतोष झा, मनोज झा सहित पाँच एनसीसी पदाधिकारी, सूबेदार मेजर खड़क बहादुर आले, ट्रेनिंग जेसीओ सूबेदार संजय कुमार, सूबेदार वाई बी थापा सहित पाँच जेसीओ, जीसीआई सीमा, 11 एनसीओ के साथ ही कई सिविल स्टाफ भी भाग ले रहे हैं । आज ओपनिंग एड्रेस के पश्चात मुजफ्फरपुर ग्रुप के कार्यकारी ग्रुप कमांडर कर्नल चंद्रजीत सिंह मेहरा एवं महार रेजीमेंट के कर्नल ए.एस.संधू ने कैम्प का दौरा किया । कैडेटों को संबोधित करते हुए कर्नल मेहरा ने कहा कि एनसीसी कैडेटों के नियमित जीवन में अनुशासन एवं एकता झलकनी चाहिए । सेना, वायुसेना एवं नौसेना में जाने के इच्छुक बच्चों को एनसीसी जरूर जॉइन करना चाहिए ताकि उन्हें सेना के बारे में जानकारी मिल सके और एक सैनिक बनने की प्रेरणा मिल सके । एनसीसी में कैडेट एक सख्त जीवन जीना सीखते हैं और वह भी पूरे अनुशासन में रहकर । 

ले.कर्नल प्रभाकरन ने कहा कि इस कैम्प में कैडेटों को ड्रिल, बैटल क्राफ्ट, फील्ड क्राफ्ट, मैप रीडिंग, रूट मार्च, मैप रीडिंग, शस्त्र प्रशिक्षण, तम्बू लगाना, फायरिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी । कैम्प में सीनियर अंडर अफसर अभिषेक कुमार के नेतृत्त्व में लड़के एवं जीसीआई सीमा के निर्देशन में सभी लड़कियाँ बिल्कुल अनुशासित रूप से प्रशिक्षण ले रहे हैं । कैम्प में पंडौल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से चिकित्सक एवं नर्स भी पहुँच गए थे ताकि किसी कैडेट की तबीयत बिगड़ने पर ससमय इलाज की सुविधा मिल सके ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।