Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 20 March 2023

हस्तशिल्पियों के उन्नयन हेतु द्विदिवसीय कार्यक्रम आयोजित

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


सोमवार को मधुबनी के एक निजी होटल के प्राँगण में वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हस्तशिल्प के शिल्पियों के उन्नयन हेतु द्विदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस क्षेत्र में उपलब्ध 18 प्रकार के हस्तशिल्प के नामचीन कलाकार इस कार्यक्रम में पधारे हैं जो अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं । कार्यक्रम हस्तशिल्प विभाग के सहायक निर्देशक श्री विभूति कुमार झा के निर्देशन में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं वर्त्तमान राजनगर विधायक डॉ. रामप्रीत पासवान थे । उन्होंने आह्वान किया कि बांस के कलाकारों को भी इसमें शामिल कर उस समाज का उन्नयन किया जाए । सहायक निर्देशक श्री विभूति कुमार झा ने कहा कि सरकार हस्तशिल्पियों के विकास हेतु सतत प्रयत्नशील है । पंजीकृत कलाकारों को दिल्ली हाट सहित कई जगहों पर जाने-आने की टिकट देने के साथ ही वहाँ निःशुल्क स्टॉल की भी व्यवस्था करती है जिससे कि कलाकारों को अपनी कला के प्रदर्शन और बिक्री में कोई परेशानी न हो । 





   इस द्विदिवसीय कार्यक्रम में नए कलाकारों को टूल-किट भी प्रदान किया गया जिससे उन्हें अपनी कलाकृतियों को बनाने में परेशानी न हो ।  टूलकिट का वितरण मंत्री एवं सहायक निर्देशक ने संयुक्त रूप से किया । विनोद कुमार, रिंकी कुमारी, सुनीता कुमारी सहित 11 लोगों को तत्काल टूलकिट प्रदान किया गया और खबर लिखे जाने तक यह सिलसिला जारी था । 

इस कार्यक्रम में मैक्रेम क्राफ्ट का स्टॉल भी लगा था जहाँ कलाकार समिता बताई कि इस शिल्प से बनी वस्तुओं की बिक्री गोआ में ज्यादा होती है । मधुबनी पेंटिंग, पेपरमेशी, पीतल पर कलाकारी, सिक्की कला आदि के आकर्षक स्टॉल कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहे हैं । 

    इस अवसर पर युवाकृति संगम के सीईओ सुनील चौधरी, जवाहर नवोदय विद्यालय के शिल्प शिक्षक सुशील कुमार शास्त्री सहित कई बुद्धिजीवी, कलाप्रेमी एवं कलाकार उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।