Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 26 April 2023

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी



एम.एस.एम.ई-विकास कार्यालय, पटना द्वारा एक दिवसीय विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी का किया आयोजन गया।


संगोष्ठी का उद्घाटन सदस्य, विधान सभा, बिहार, राकेश कुमार रौशन के द्वारा किया गया


पटना, 26-04-2023 


एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आज  पटना में एक दिवसीय विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का उद्घाटन सदस्य, विधान सभा, बिहार, राकेश कुमार रौशन के द्वारा किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए सदस्य, विधान सभा, बिहार ने बिहार में एम.एस.एम.ई उद्यमों के लिए प्रचुर संभवनाओं पर बल दिया। उन्होंने भारत सरकार के एम.एस.एम.ई इन्नोवेटिव योजना का लाभ उठाने हेतु भी आह्वान किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कार्यालय के निदेशक, प्रदीप कुमार, आईईडीइस ने भारत सरकार के एम.एस.एम.ई इन्नोवेटिव योजना पर प्रकाश डाला एवं इसके विभिन्न कोम्पोनेंट्स के बारे मे प्रतिभागियों को बताया। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने रहने के लिए आज एम.एस.एम.ई को आधुनिकीकरण करने की आवश्यकता है। 

निदेशक ने कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य पर चर्चा की और बताया कि भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के द्वारा इस वर्ष विश्व बौद्धिक संपदा 2023 का दिन 'महिला और आईपी: त्वरित नवाचार और रचनात्मकता' विषय पर केंद्रित होगा, जो "कर सकते हैं" का जश्न मना रहे हैं जो दुनिया भर की महिला अन्वेषकों, रचनाकारों, और उद्यमियों का रवैया और उनका ग्राउंड-ब्रेकिंग काम पर है। उन्होंने बताया कि बुद्धिजीवियों की भूमिका के बारे में जानकारी देने वाले दिवस को चिह्नित करने के लिए विषयगत कार्यक्रम आयोजित किए गये, जिसमें एमएसएमईएस में नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में संपत्ति अधिकार शामिल है। इस कार्यक्रम को विशेषकर महिला उद्यमी के त्वरित नवाचार और रचनात्मक कार्यो पर फोकस किया गया । 



इस अवसर पर दिलीप कुमार, विशेष सचिव, उद्योग विभाग, बिहार सरकार  विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में उद्योग विभाग, बिहार सरकार  की योजनाओं का विवरण दिया।

संगोष्ठी में भारतीय मानक ब्यूरो, पटना के प्रमुख, सुमन कुमार गुप्ता, सीआईएमपी, पटना के निदेशक, राणा सिंह, बिहार उद्योग संघ, पटना के अद्यक्ष अरुण अग्रवाल, बिहार महिला उद्योग संघ, पटना के प्रतिनिधि, अन्य उद्योग संघों के प्रतिनिधि, आईपीआर अटॉर्नी श्री अजित कुमार  एवं बड़ी संख्या में महिया उद्यमीगण उपस्थित रहे एवं उन्होंने अपने-अपने विचार रखे। संगोष्ठी के तकनीकी सत्र में आईपीआर अटॉर्नी अजित कुमार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से आईपीआर के विभिन्न कंपोनेंट एवं इसके प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताया । संगोष्ठी का संचालन एवं समन्वयन  कार्यालय के सहायक निदेशक, गोपाल कुमार सिन्हा ने किया। संगोष्ठी में कार्यालय के सहायक निदेशक, रविकान्त ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से एमएसएमई मंत्रालय के विभिन्न योजनाओ पर विस्तृत विवरण दिया। कार्यालय के सहायक निदेशक संजीव आज़ाद ने भी संगोष्ठी के सफल आयोजन में योगदान दियाI सहायक निदेशक, सम्राट एम. झा ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय के पीएमएस योजना पर जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।