Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 3 April 2023

मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए अनुकूल : डीएम

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी 



जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा सोमवार को नगर भवन, मधुबनी में आयोजित एक दिवसीय पोषण मेला का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया।


उक्त अवसर पर आईसीडीएस के साथ साथ जीविका, स्वास्थ्य एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा आकर्षक स्टॉल भी लगाए गए थे।


उक्त अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस पोषण मेले के आयोजन में श्री अन्न या मिलेट को विशेष महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि एक वक्त था जब आम लोगों के रोजमर्रा के खान पान में मरूआ, कौनी, मकई, ज्वार बाजरा आदि स्वाभाविक रूप से शामिल होते थे। परंतु, समय के साथ साथ लोगों के दिनचर्या में फास्ट फूड का उपयोग तेजी से बढ़ा है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए अनुकूल होते हैं। वहीं, मैदा जैसे भोज्य पदार्थ महीन पिसे तो होते हैं पर, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होते। उन्होंने उक्त अवसर पर सभी से अपील करते हुए कहा कि अपने खान पान में श्री अन्न या मिलेट को बढ़ावा दें और बेहतर स्वास्थ्य की ओर कदम बढ़ाएं।




मौके पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, कविता कुमारी ने जानकारी देते हुए कहा कि पोषण पखवाड़ा 2023 के अंतर्गत जिले के सभी प्रखंडों में विभिन्न गतिविधियों का अयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों में बौनेपन को रोकना और बच्चों के कुपोषण स्थिति में सुधार करना है। 


उन्होंने बताया कि 14-49 वर्ष की आयु की महिलाओं और लड़कियों में एनीमिया के प्रसार को रोकना, बच्चों के जन्म के समय कम वजन जैसी समस्याओं को कम करना एवं इसके संबंध में जन जन तक जानकारी पहुचाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। इस दौरान कई गतिविधियां जैसे- शून्य से 6 वर्ष के बच्चों की वृद्धि निगरानी, गृह भ्रमण, गोद भराई, अन्नप्राशन एवं मिलेट्स से होने वाले लाभ के बारे में नुक्कड़ नाटक एवं जन समुदाय के बीच गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है। ताकि, पोषण समृद्धि से होने वालें अनेकों लाभ के बारे में जानकारी फैलाई जा सके। इन गतिविधियों के माध्यम से शिशुओं, गर्भवती महिला, धात्री माता एवं किशोरियों को सरकार की योजनाओं से जोड़कर लाभ देने का उद्देश्य है। 


उक्त अवसर पर महिला हेल्पलाइन की जिला काउंसिलर वीणा चौधरी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, शोभा रानी, अंजना कुमारी, लक्ष्मी रानी, सारिका कुमारी, जीविका से संजल प्रिया(प्रबंधक स्वास्थ्य एवं पोषण), स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर जयसुदन झा, पी एच ई डी से रमन कुमार झा सभी महिला पर्यवेक्षक, जिला कार्यक्रम समन्वयक अंजनी झा, जिला समन्यवयक,  स्मित प्रतीक सिन्हा, जिला कार्यक्रम सहायक, शिव राम मेहरा, प्रखंड समन्वयक अभिषेक कुमार झा ,संतोष ठाकुर, प्रिंस कुमार, प्रशांत गौरव,

प्रधान सहायक संतोष कुमार झा उपस्थित हुए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।