Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 12 May 2023

माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति को "सोशल वर्कर 2023"अवार्ड

 जयनगर की माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति को मिला 'सोशल वर्कर-2023' अवार्ड


* सेवा को मिला एक और सम्मान

* लगातार सेवा कार्यों के लिए संस्था का देश भर मे हो रहा सम्मान

* पिछले 1030दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन

* चार सफल ब्लड डोनेशन कैंप का किया आयोजन

* अभी तक लगभग 203 जिंदगीयों को बचाने हेतु दिया गया रक्त

* संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा 

* लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य

* अब तक लगभग 60 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चूका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण

* कोरोना काल से जरूरतमंद लोगों की कर रही मदद 

* जल्द शुरू होने जा रहा है निःशुल्क ब्यूटी पार्लर का कोर्स 

* जल्द शुरू होने जा रहा है निःशुल्क कंप्यूटर शिक्षा का कोर्स 




कहते हैं चाहो तो सब कुछ है आसान, बस उस चाहने मे आपकी शिद्दत हो।

सच्चा कार्य वही हैं, जो समाज के हित को सर्वोपरि बना सके। इसलिए कहा जाता है कि समाज सेवा का मतलब तलवार की धार पर चलने का कार्य और यह कायरों का काम नहीं। जिंदगी में संघर्ष जरूरी हैं।

मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। ये बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए है। हम बात कर रहे है माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है। वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि।

ऐसे ही शिद्दत के साथ मधुबनी जिले के जयनगर की एक संस्था अनवरत सामाजिक सेवा कार्य करती आ रहीं है। पिछले लॉक डाउन के समय से ही ये संस्था जरूरतमंद लोगों की सेवा निःस्वार्थ भावना से बगैर दिन-रात की परवाह किये इसके संरक्षक एवं सदस्य बिना जान की परवाह किये ही अनवरत सेवा करती आ रही है।

बीते कुछ समय मे क्षेत्र के चहूँ और इनकी कीर्ति और यश फैल रहा है। हाल मे कई सामाजिक कार्यों मे उल्लेखनीय भूमिका के लिए विभिन्न संस्थान द्वारा इनको प्रोत्साहित करने हेतु सेवा सम्मान किया गया है।

इसी क्रम मे दरभंगा के दलान रिसोर्ट में एक भव्य राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में "सोशल वर्कर अवॉर्ड-2023" से रोज द मेडिसिटी वर्ल्ड, दरभंगा के तत्वावधान में सामाजिक प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य भर के कई मशहूर संस्थान एवं हस्तियों का भी सम्मान किया गया।

समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन कर डॉ. मृदुल कुमार शुक्ला(चेयरमैन, शुक्ला मेडिसिटी, दरभंगा) डॉ. गुंजन त्रिवेदी शुक्ला(डायरेक्ट, रोज द मेडिसिटी, दरभंगा), डॉ. अमृता(डायरेक्टर आर.बी. मेमोरियल अस्पताल, दरभंगा), डॉ. राकेश कुमार(जीवन अस्पताल, बेनीपुर), डॉ. उत्सव राज(डायरेक्टर, प्रसाद पाली क्लिनिक), डॉ. राकेश रंजन(निरामाया ब्लड बैंक), डॉ. आर.बी. खेतान(प्रेसिडेंट, रेड क्रॉस सोसाइटी, दरभंगा), मुकेश कुमार सिंह(डायरेक्टर, रोज मेडिसिटी ब्लड बैंक, दरभंगा), मनमोहन सरावगी(सेक्रेटरी, रेड क्रॉस सोसाइटी, दरभंगा) एवं गणमान्य लोग ने किया।

आयोजन समिति के मुकेश सिंह ने बताया कि समारोह में दलान रिसोर्ट, दरभंगा मे समाजसेवा एवं रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाली प्रतिभाओं के साथ सामाजिक सरोकारों से जुड़ी संस्थाओं का सम्मान किया गया।

इसके अलावा राज्य भर से कुछ चुनिंदा सामाजिक सेवा कार्यों मे अग्रणी सेवा संस्थान एवं भारत के अलावा कई देशों के विशिष्ट विलक्षण प्रतिभाओं का भी इस कार्यक्रम मे सम्मान किया गया।

इसी क्रम मे बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर की सामजिक संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति का भी सम्मान किया गया।

इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार कुमार राउत ने कहा कि हमारे इस सम्मान में हमारे समिति के हर एक सदस्यो का समर्पण है, इसलिए यह सम्मान हमारे सभी सदस्यों का सम्मान है।

अपने सम्बोधन मे माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार राउत ने बताया की हमारी इस संस्था का एक मात्र उदेश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक यह अछूता है। इन्ही बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत तीन वर्षों से किया जा रहा है। 

उन्होने बताया की संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुआ इस आयोजन के माध्यम से आश्रित व जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगो को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।


बता दें की माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिन-हू-दिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं।

यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने तीन वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं।

मौके पर श्री राउत ने कहा कि इस कार्यक्रम मे राज्य भर के कई महान समाजसेवियों से व्यक्तिगत रूप से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तथा लोगों से मिलकर समाज कल्याण हेतु बहुत बातें सीखने को मिली, जिसका प्रयोग हम अपने समाज में एक नई जागृति पैदा करने के रूप में करेंगे। हमारी संस्थान लगातार रोज ही सामाजिक कार्य करती आ रही है, जिनमे से प्रमुख तौर पर हमारी संस्था द्वारा पिछले 1030दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन, तीन सफल ब्लड डोनेशन कैंप का किया आयोजन, अभी तक लगभग 203 जिंदगीयों को बचाने हेतु दिया गया रक्त, संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा, लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य, अब तक लगभग 60 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चूका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण, जल्द ही निःशुल्क कंप्यूटर शिक्षा एवं ब्यूटी पार्लर कोर्स, कोरोना काल से जरूरतमंद लोगों की कर रही मदद जैसे कई अन्य उल्लेखनीय कार्य सामाजिक हित मे करती आ रही है। ऐसे मे इस तरह का सम्मान हमारा मनोबल बढाता है। ये सम्मान संस्था के सभी सदस्य समेत सभी जयनगरवासियों एवं सहयोगकर्ताओं का है, इस सम्मान के लिए आप सभी का अभिनन्दन है।


वहीं, इस मौके पर संस्था के सुमित कुमार कुमार राउत ने अपने दाताओं का आभार जताया, और कहा कि ऐसे सम्मान से हमारा मनोबल बढ़ता है। इसलिए जो लोग समाज सेवा में अपना मूल्यवान समय दे रहें हैं, उन लोगों को तन,मन और धन से सहयोग देकर समाज के अच्छे कार्यो को आगे बढ़ाएं। उन्होंने बताया की हमारी इस संस्था का एक मात्र उदेश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक यह अछूता है। इन्ही बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत 3वर्षों से किया जा रहा है। 

उन्होने बताया की संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुआ इस आयोजन के माध्यम से आश्रित व जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि कभी भी आपको या आपके परिजन, दोस्त,रिश्तेदार,जान-पहचान वालों को रक्त की आवश्यकता पड़े तो बेझिजक माँ अन्नपूर्णा रक्तरक्षक  सदैव आपके साथ है। किसी भी आपात इस्तिथि में हमारी संस्था से जुड़ने के लिए हमसे सम्पर्क करें, साथ ही कभी भी भोजन दान या किसी तरह की मदद अथवा रक्त दान करने या किसी जरुरतमंद मरीज के लिए रक्त लेने के लिए आप मो.+919939040200 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।