Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 3 May 2023

दीप में वैदिक गुरुकुल आश्रम का शुभारंभ

 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी



मधुबनी जिलान्तर्गत  लखनौर प्रखण्ड के दीप गांव में वैदिक गुरुकुल आश्रम का शुभारंभ बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। यह गुरुकुल ज्योतिर्वेद विज्ञान  संस्थान  द्वारा संचालित होगा। राधा कृष्ण मन्दिर प्रांगण में  गुरुकुल की स्थापना विद्वान पंडितों द्वारा की गई। इस अवसर पर डीएसपी आशीष आनंद, डॉ0 द्वारिकानाथ झा, राधेश्याम यादव, पंडित बद्रीनाथ झा सहित कई विद्वानों द्वारा भवन की आधारशिला भी रखी गई।ज्योतिर्वेद विज्ञान  संस्थान के निदेशक डॉ0 राजनाथ झा का कहना था कि अपने गुरुदेव संस्कृत वाङ्गमय के मूर्धन्य विद्वान आचार्य तेजनाथ झा और पिता स्व0 पण्डित केदारनाथ झा की सत्प्रेरणा से उन्होंने इस कार्य का शुभारंभ किया है।प्राचीन परंपरागत संस्कृत विषय का संरक्षण और शिक्षा का प्रसार करना इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य है। सनातन वैदिक धर्म के संरक्षण एवं संवर्द्धन के उद्देश्य से गुरुकुल की स्थापना का संकल्प लिया गया है l इस संस्था द्वारा बच्चों को वेद, ज्योतिष ,योग, आयुर्वेद आदि विषयों की शिक्षा दी जाएगी। साथ ही साथ शोध का कार्य भी किया जाएगा। बच्चों के लिए यहां आवासीय शिक्षण की व्यवस्था की जा रही है



, जिसमें बच्चे प्रातः 4:00 बजे से रात्रि के 9:00 बजे तक खेल कूद के साथ वैदिक ग्रंथों का अध्ययन करेंगे।उनका कहना था कि इस संस्था को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की भी मान्यता प्राप्त है, जिसके अंतर्गत कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई होती है। वर्ष 2023- 2024 के लिए नामांकन प्रारंभ हो चुका है।गुरूकुल के भवन में शिक्षण कक्ष सहित सभागार, योग ध्यान  कक्ष ,छात्रावास, पुस्तकालय वाचनालय आदि होंगे l अपने गांव में इस गुरुकुल के स्थापना पर समाजसेवी शशिकांत चौधरी, सुनील वर्णवाल, भागीरथ ठाकुर,रामाशीष चौधरी,पंकज कुमार, कौशल कुमार, तृप्ति चौधरी मिथिलेश मिश्र, विवेकानंद झा, गोविंद झा,डॉ राघव नाथ झा, शक्ति नाथ झा, शम्भुनाथ झा, डॉ विभूति नाथ झा, रूपकान्त झा वैदिक अभिनव मिश्र निखिल , ओंकार सहित अन्य लोगों ने खुशी व्यक्त की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।