Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 1 June 2023

SSB द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली गई साइकिल रैली

 मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण संरक्षण हेतु एसएसबी ने साईकिल रैली का किया आयोजन



न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 18वीं बटालियन मुख्यालय, राजनगर के कमांडेन्ट अरविंद वर्मा के अगुआई में मिशन लाईफ कार्यक्रम के तहत साईकिल रैली निकालकर इस अभियान को चलाया।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है, पर्यावरण संरक्षण एवं जीवन शैली में बदलाव करना। इस मिशन लाईफ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गुजरात के केवडिया में की गई है। इस मिशन के शुरुआत के साथ ही भारत ने पूरी दुनिया को संकेत दे दिया है कि जलवायु परिवर्तन जैसी खतरनाक मुद्दे पर संजीदा हैं और इस दिशा में गंभीरता से काम कर रहे हैं । इस अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साफ संदेश है कि अगर इंसान अपनी जीवन शैली में थोड़ा भी बदलाव करे, तो पर्यावरण को किसी बड़े खतरे से बचाया जा सकता है।


वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमांडेन्ट अरविंद वर्मा ने कहा कि इस मिशन लाइफ का अर्थ ऐसे अभियान से है, जिससे पर्यावरण संरक्षण हो। इसमें हरेक इंसान को अपनी जिम्मेदारी समझने की अपील की गई है। छोटे से लेकर बड़े-बड़े काम को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाने की अपील की गई है। उदाहरण के लिए प्लास्टिक की थैली धड़ल्ले से इस्तेमाल करने की आदत लग गई है, जो कि हमारी प्रकृति के लिए जहर के समान है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मिशन लाइफ यह भी कहता है कि छोटे-छोटे कामों के लिए गाड़ी का इस्तेमाल करने से बचे ,क्योंकि इसका घाटा रुपये पैसे के साथ-साथ शरीर को भी है। छोटे काम पैदल जाकर करें तो तेल बचेगा, साथ में व्यायाम भी काम होगा। लोगों को बेवजह जिम जाने कि जरूरत नहीं पड़ेगी। मिशन लाइफ में पानी बचाने अर्थात जल संरक्षण पर बड़ा फोकस किया गया है। दुनिया में जल संकट एक बड़े खतरे के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि अगली लड़ाई देश के लिए नहीं बल्कि पानी के लिए हो सकती है। भू -जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है। जब स्थिति इतनी गंभीर हो, तो उसे बचाने का उपाय क्यों नहीं किया जाना चाहिए। यह काम इतना भी बड़ा नहीं क्योंकि पानी बचाकर उसकी उपलब्धता बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि नल आदि से पानी कि बर्बादी रोके। इसी तरह अन्न बचाने और उसका आदर करने कि अपील की गई है, ताकि भुखमरी की समस्या से निबटा जा सके।

इस साईकिल रैली में 18वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर के कमांडेन्ट अरविंद वर्मा, उप कमांडेन्ट जीत सिंह समेत एसएसबी के कई अन्य पदाधिकारियों एवं जवानों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।