Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 7 July 2023

एसएसबी द्वारा वृक्षारोपण

 पर्यावरण सुरक्षा को लेकर एसएसबी ने किया वृक्षारोपण 



मधुबनी जिले के भारत-नेपाल के सीमा पर तैनात 48वीं बटालियन मुख्यालय जयनगर के कमांडेन्ट गोविंद सिंह भंडारी के निर्देशानुसार द्वितीय कमान संभाले हुए अधिकारी चंद्रशेखर के नेतृत्व में जयनगर के डी.बी. कॉलेज परिसर में एसएसबी के अधिकारियों एवं जवानों ने आज के दिन वृक्षारोपण किया। एसएसबी के अधिकारियों ने डी.बी. कॉलेज के साथ-साथ आसपास इर्द-गिर्द सरकारी गैर सरकारी जगहों  पर वृक्ष लगाकर अपना पृथ्वी-मनुष्य अधिकार को पुरा किया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 48वीं बटालियन मुख्यालय जयनगर के द्वितीय कमान संभाले हुए अधिकारी गत वर्ष के भांति इस वर्ष भी 48वीं वाहिनी एसएसबी ने वृक्ष लगाने का काम किया है। इस वर्ष भी हमारे एसएसबी के अधिकारियों एवं जवानों ने जगह जगह पर पेड़-पौधा लगाकर अपना पृथ्वी को बचाने के लिए तमाम कर्मचारियों ने आज वृक्ष लगाकर पुण्य सौभाग्य का काम किया है। क्योकि वृक्ष जीवन प्रदान करने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जिसके बिना मानव जाति का अस्तित्व असंभव  है। आज के बीते करोना  महामारी में ऑक्सीजन के लिए हमारे देश में चारों तरफ हाहाकार हुई थी। और काफी जाने अभी तक जा चुकी है आप सभी जानते हैं कि वृक्षारोपण क्यों अधिक जरूरी है।

ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसो को अवशोषित करते हैं, जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है।

जितने हरे भरे पेड़ होगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसो को यह अवशोषित करेगे। प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक मात्रा मे बढ़ रहा है, जिसे रोकने के लिए अनेक

उपायों में से मानव संतुलन उपाय वृक्षारोपण भी उपाय है।

क्योंकि ऑक्सीजन का स्रोत है वृक्ष, पर्यावरण को करते हैं शुद्ध, स्वास्थ्य की करते हैं रक्षा, पौधे जल का करते हैं संरक्षण, आयुर्वेद के आधार है वृक्ष, भोजन के है मुख्य स्रोत, अर्थव्यवस्था का साधन है वृक्ष, मृदा अपरदन मिट्टी के कटाव को रोकते हैं वृक्ष, बारिश के प्रमुख कारण है वृक्ष, मानव शक्ति है वृक्ष।


वही मौके पर मौजूद द्वितीय कमान संभाले हुए अधिकारी चंद्रशेखर ने बताया कि पेड़ है प्रकृति की शान वृक्षारोपण हेतु लगाओ पेड़ों की रक्षा होगी, तभी हमारे जीवन की रक्षा होगी। 

पेड़ो के बिना हो जाएगा जीवन अपूर्ण, वृक्षारोपण करके करो प्रकृति को हरी भरी पूर्ण। पेड़ है प्रकृति के मान सम्मान, उन्हें काटकर ना करो बर्बाद।



इस अवसर पर मेजर संजीव कुमार सिंह ने कहा कि पेड़-पौधे जलवायु को संतुलित रखते हैं। वृक्ष लगाने से पर्यावरण दूषित होने से बचेंगे। मनुष्य द्वारा निकाली गयी जहरीली कार्बनडाइ ऑक्साइड को वृक्ष स्वयं शोषित कर जीवन दायी ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं।


इस अवसर पर डी.बी. कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. नंद कुमार ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा वर्तमान परिपेक्ष में काफी जरूरी है। पेड़-पौधे जीवनदाई है। इसकी सुरक्षा करना प्रत्येक मानव जाति का दायित्व बनता है। इस तरह से 48वीं बटालियन एसएसबी के द्वारा कुल 300 पौधा लगाने का काम किया गया है।

आज के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम में एसएसबी के सभी जवानों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।