Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 31 August 2023

स्कूली बच्चों ने सीमा पर तैनात जवानों को बाँधी राखी

 स्कूली बच्चों ने सीमा पर चौकस जवानों को राखी बाँध मनाया रक्षाबंधन




भारतीय सीमाओं के रक्षक,वीर जवानों जो अपने घर को छोड़कर भारतीय सीमाओं पर अभेद्य रक्षक की भांति खड़े रहते हैं, भारत के वीर जवान ,वो सीमा पर खड़े रहते हैं तो हम अपने घरों में सोते हैं ।

भाई बहन के रक्षा पर्व रक्षा बंधन  में बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बाँध रक्षा का वचन लेती है।।

आज रक्षा बंधन है। आज मधुबनी जिले के  भारत नेपाल सीमा पर तैनात हमारे देश के सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों एवं जवानों के हमारे देश की बेटियां भारत के विभिन्न राज्यों से देश सेवा में बॉर्डर पर तैनात हमारे देश के जवानों को राखी बांधी। हमारे भारत के बेटियाँ सीमा पर तैनात 18 वीं बटालियन एस एस बी जवानों को राखी बांधी।

मधुबनी जिले के राजनगर के विभिन्न गाँवों के बहनें सीमा पर तैनात अधिकारियों एवं जवानों को राखी बांधकर एक बहन का कर्तव्य पूरा किया। जिससे दोनो देशों की बीच जो सदियों से बेटी रोटी का रिश्ता है। वह कायम रहे और सीमा पर ड्यूटी कर रहे  18 वीं वाहिनी एस एस बी मुख्यालय राजनगर के जवानों को पूरे हिंदू रीति रिवाज के साथ राखी बंधन का कार्यक्रम किया गया। 

इस कार्यक्रम में हमारे देश की बेटियाँ  एस एस बी के जवानों को राखी बाँधी, राखी बांधने के रश्म के साथ टीका लगाकर मिठाइयां खिलाई। साथ ही उनकी लंबी उम्र कि कामना की।

राखी बांधने पहुंची राजनगर के शालनी कुमारी ने कहा कि 18 वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर में तैनात मेरे एस एस बी के सभी जवान भाई रक्षा बंधन में अपने घर नहीं जा सके, इसके लिए उन्हें यह एहसास न हों कि उनकी बहन इनके पास नहीं हैं। इस वजह से यहां कैम्प परिसर में रक्षा बंधन के त्योहारों को बड़े धूम-धाम से मनाए। इस त्योहार में राजनगर के निजी स्कूलों कि छात्राओं ने अपने वीर जवान भाई के कलाई पर, प्रेम,हौसले एवं ताकत कि डोर बांधकर अपने भाई को सभी संकट से बचाने कि कामना ईश्वर से की।

इस दौरान 18 वीं बटालियन मुख्यालय एस एस बी के कार्यवाहक कमांडेन्ट शैलेंद्र कुमार पांडेय ने सभी बहनों को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही रक्षा बंधन त्योहारों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही बहनों को भरोसा दिलाया कि हर संकट में तुम्हें तुम्हारा भाई बचाएगा।

वहीं उप कमांडेन्ट अमित कुमार कुशवाहा ने कहा कि रक्षा बंधन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक हैं, और भाई-बहन के

अटूट संबंधों का त्योहार है। साथ ही उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि हम लोग तो अपने कर्तव्य का पालन करते हुए और देश के रक्षा के कारण अपनी बहने से नहीं मिल पाते हैं। लेकिन आप सभी से राखी बंधवाने से हमें अपनीं बहनों का आशीर्वाद हम तक पहुंच जाता हैं।

इस अवसर पर कार्यवाहक कमांडेन्ट शैलेंद्र कुमार पांडेय, उप कमांडेन्ट अमित कुमार कुशवाहा, उप कमांडेन्ट जीत सिंह,निरीक्षक संचार राजपाल,उप निरीक्षक स्वपन कुमार घोष, वेद राम, एस एस बी के महिला सिपाही, स्कूल के शिक्षक, एवं अन्य पदाधिकारियों व अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।