Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 23 September 2023

IIT,पटना ने 37वीं AIPC बैठक का किया शानदार आयोजन

 आईआईटी पटना ने 37वीं एआईपीसी बैठक का किया शानदार आयोजन


प्लेसमेंट और कैरियर डेवलपमेंट के विभिन्न मुद्दों पर हुई गहन चर्चा



पटना:23 सितम्बर 2023


इंजीनियरिंग



शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना ने शनिवार (23 सितंबर, 2023) को 37वीं ऑल आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी (एआईपीसी) बैठक की मेजबानी करके एक और मील का पत्थर हासिल किया है। इस उल्लेखनीय कार्यक्रम ने देश भर के सभी 23 प्रतिष्ठित आईआईटी के प्लेसमेंट के प्रमुख प्रतिनिधियों को एकजुट किया।

एआईपीसी का गठन देश के सभी 23 आईआईटी के कैरियर विकास/प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल के प्रमुखों द्वारा किया जाता है, और यह एक ऐसा मंच है जहां वे अपने भर्ती अनुभवों और समस्याओं को साझा करने के लिए नियमित अंतराल पर मिलते हैं। कुछ मामलों पर, एआईपीसी ने दिशानिर्देशों का एक सेट तैयार किया है जिसका कंपनियों को आईआईटी में ऑन-कैंपस हायरिंग और इंटर्नशिप के लिए पालन करना होता है।


सदस्य, छात्रों के शैक्षणिक और कैरियर हितों की रक्षा करते हुए चयन प्रक्रियाओं की दक्षता में सुधार के लिए सामूहिक रूप से कार्रवाई भी करते हैं। एआईपीसी उन कंपनियों से भी निपटती है जो नौकरी की पेशकश में शर्तों का उलंघन करती हैं या उनसे विचलन करती हैं। प्लेसमेंट मेट्रिक्स का उपयोग करके एनआईआरएफ में ग्रेजुएशन आउटकम पैरामीटर जैसी कई नई सरकारी नीतियां और एनईपी और एनसीआरएफ को लागू करने की हालिया योजनाओं के लिए उचित सर्वेक्षण करने और समग्र विकास में शिक्षाविदों, छात्रों और उद्योग के हितधारकों को संरेखित करने के लिए एआईपीसी समन्वित प्रयास कर रहा है। एआईपीसी के बारे में अधिक जानकारी निम्नलिखित वेबलिंक पर जाकर पाई जा सकती है: https://aipciits.com/

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना (आईआईटी पटना) ने 23 सितंबर, 2023 को ऑल आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी (एआईपीसी) की बैठक के 37वें संस्करण की मेजबानी की। इस सभा में सभी 23 आईआईटी के कैरियर विकास केंद्रों/प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल के प्रोफेसर-इन-चार्ज ने भाग लिया।

विशेष रूप से, यह आईआईटी पटना के लिए एक महत्वपूर्ण इन्टर-आईआईटी कार्यक्रम की मेजबानी करने का पहला अवसर है। इस बैठक का प्राथमिक उद्देश्य शैक्षणिक सत्र 2023-24 में छात्रों के लिए प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के अवसरों से संबंधित मुद्दों और सभी आईआईटी में भविष्य की सामान्य प्लेसमेंट और इंटर्नशिप नीतियों से संबंधित मुद्दों को संबोधित करना था। इसमें छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने और सभी आईआईटी छात्रों के लिए कंपनी की ओर से एकरूपता और समता बनाए रखने के लिए रणनीति तैयार करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई और उसके बाद ज्ञान की खोज का प्रतीक दीप प्रज्ज्वलन समारोह की शुरुआत, आईआईटी (आईएसएम) धनबाद के एआईपीसी संयोजक प्रोफेसर देबजानी, एसोसिएट डीन रिसोर्स आईआईटी पटना डॉ. आसिफ एकबाल,  डॉ. जोस वी परम्बिल, प्रभारी प्रोफेसर, टीपीसी आईआईटी पटना, डॉ. अश्वनी असम और टीपीओ, आईआईटी पटना श्री कृपाशंकर सिंह ने की।

एजेंडे के प्रमुख विषयों में उद्योग में चल रही छँटनी, जॉइनिंग की तारीखों से संबंधित चुनौतियाँ, प्लेसमेंट प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, प्रशिक्षण और कौशल विकास पहल और नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एआईपीसी के उद्योग दिशानिर्देशों का निर्माण पर चर्चा शामिल रहा। पीजी और पीएचडी छात्रों के लिए प्लेसमेंट में सुधार के लिए विचार-विमर्श किया गया। कंपनी पंजीकरण औपचारिकताओं, छात्र ऑनबोर्डिंग प्रक्रियाओं और सार्वजनिक डोमेन में प्लेसमेंट आंकड़ों की रिपोर्टिंग में एकरूपता अपनाने के प्रयास हेतु चर्चा किया गया। समिति के कामकाज में छात्र निकाय का प्रतिनिधित्व और कंपनियों द्वारा एआईपीसी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

37वीं एआईपीसी बैठक को तीन अलग-अलग सत्रों में विभाजित किया गया। आईआईटी पटना एआईपीसी 2023 बैठक में भाग लेने वाले सभी 23 आईआईटी के प्रतिनिधियों को अपने अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं से अवगत कराया। कार्यक्रम का समापन सभी अतिथियों को स्मृतिचिह्न प्रदान कर किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।