Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 16 October 2023

बाल विवाह मुक्त भारत अभियान दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली आयोजित

 बाल विवाह मुक्त भारत अभियान दिवस के अवसर पर निकाली गई जागरूकता रैली



साभार : सुमित कुमार राउत



मधुबनी जिला के जयनगर में ग्राम विकास युवा ट्रस्ट, मधुबनी के द्वारा बाल विवाह मुक्त भारत अभियान दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली निकाली गई। यह जागरूकता रैली में कस्तूरबा बालिका विद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया।

रैली में शामिल छात्राओं ने हाथों में तख्ती लिए नारे लगा रहे थे कि 'हम बच्चों ने ठाना है बाल विवाह मिटाना है' के नारों के साथ आगे बढ़ रहे थे।रैली के माध्यम से बाल विवाह के दुष्परिणामों को लेकर आमजन को जागरूक किया गया। इस मौके पर ग्राम विकास युवा ट्रस्ट, मधुबनी के सदस्य तारानन्द ठाकुर ने कहा बाल विवाह मुक्त भारत अभियान दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली निकाली गई।

लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से यह रैली निकाली गई है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि बाल विवाह में शामिल न हो। बाल विवाह में शामिल होना उतना ही दंड के भागी होंगे, जितना दंड के भागी उनके माता पिता होंगे। रैली के जरिये लोगों से अपने-अपने बच्चों को नाबालिग उम्र में शादी न करने की अपील की गई। इस मौके पर ग्राम विकास युवा ट्रस्ट, मधुबनी की सदस्य सविता देवी बताई कि बच्चे बच्ची के सर्वांगीण विकास हेतु सरकार द्वारा निर्धारित उम्र पर ही विवाह करना सभी के लिए हितकर है तथा हम सभी को अन्य लोगों को भी जागरूक करना चाहिए, जिससे बाल विवाह रूपी इस सामाजिक कुप्रथा के अभिशाप से मुक्त हो सके। साथ ही यह जागरूकता कार्यक्रम बाबा पोखर स्थित सरकारी विद्यालय,आंगनबाड़ी केंद्र एवं सामुदायिक भवन में भी आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउण्डेशन द्वारा प्रायोगिक कार्यक्रम है।इस मौके पर संस्था के तारानंद ठाकुर,सविता देवी ,कस्तूरबा बालिका विद्यालय की वार्डन आरती मिश्रा सहित अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।