Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 12 November 2023

उग्रतारा मन्दिर से विश्वशांति के लिए निकली भव्य कलशयात्रा

 गंधवारि गाँव में माँ उग्रतारा मन्दिर से निकली विश्व शांति के लिए कलशयात्रा




 उग्रतारा मन्दिर से उदय कुमार झा की रिपोर्ट






मधुबनी : सकरी थानाक्षेत्र के गंधवारि गाँव स्थित उग्रतारा मन्दिर में काली पूजा के पावन अवसर पर स्थानीय समाज सहित पूरे विश्व में शान्ति स्थापना के उद्देश्य से माँ काली एवं माता उग्रतारा की पूजा हर्षोल्लास से की गई । लगभग 300 कुमारी कन्याओं ने पूरी श्रद्धा से कलश लेकर ग्राम भ्रमण करते हुए दुर्गामंदिर परिसर में चक्कर लगाते हुए फिर उग्रतारा मन्दिर पहुँच कलश रखी । काली पूजा के अवसर पर माँ उग्रतारा मन्दिर को पुष्पों से सजाया गया था और पूरे ग्रामीण कलश यात्रा के समय श्रद्धापूर्वक खड़े थे । 

    मन्दिर समिति के सचिव नवल कुमार मिश्र ने जानकारी देते हुए कहा कि महाराज दरभंगा के परिजनों द्वारा यह मंदिर लगभग 350 वर्षों पूर्व बनवाया गया था और इस इलाके में माँ उग्रतारा का यही एकमात्र मन्दिर है, जबकि तारा मन्दिर कई और हैं । काली पूजा के अवसर पर यहाँ के लोग क्षेत्र में शान्ति स्थापनार्थ इस मंदिर से कलश यात्रा निकालते हैं जिसमें सज धजकर कुमारी कन्याएँ भाग लेती हैं । सारस्वत साधना क्षेत्र के शिखर पुरुष महामहोपाध्याय डॉ. सर गंगानाथ झा का ननिहाल यहीं था और उनका शैशव भी यहाँ बीता । उनके नाना महाराज कुमार वासुदेव सिंह इसी गाँव में रहते थे और यहीं के विद्यालय में डॉ. गंगानाथ झा बचपन में पढ़ते थे । जरूरत इस बात की है कि यहाँ के जनप्रतिनिधि इस प्राचीन मंदिर की महत्ता को ध्यान में रखते हुए सरकार के सामने यहाँ की समस्याएँ को रखें, जिससे कि इस मंदिर का विकास हो सके । साथ ही, उगना महोत्सव, मार्त्तण्ड महोत्सव तथा उच्चैठ महोत्सव के तर्ज पर इस मंदिर परिसर में भी महोत्सव मनाया जाए, जिससे माँ उग्रतारा के साधक, धार्मिक पर्यटक एवं आमजन के बीच इस मंदिर के बारे में जानकारी फैल सके ।

   उग्रतारा मन्दिर से कलश यात्रा के दौरान मन्दिर समिति के अध्यक्ष रेवंत मिश्र, सचिव नवल कुमार मिश्र, कोषाध्यक्ष द्वारिकानाथ मिश्र , चंदन मिश्र, कौशल कुमार मिश्र, रोहित कुमार मिश्र, नरेश मिश्र, राजकिशोर मण्डल, प्रवीण कुमार मिश्र, विनोद मिश्र, मनीष कुमार मिश्र, सन्नी मिश्र सहित समाज के सभी वर्गों के लोग उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।