Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 21 November 2023

ड्रोन से खेती की नई तकनीक का दिखाया गया डेमो

 ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सातवें दिन रथ कैमूर जिले के सरकी और सरोदाग पंचायत पहुंची


केन्द्रीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गयी जानकारी


ड्रोन से खेती की नई तकनीक का दिखाया गया डेमो


शिविर लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की दी गयी जानकारी


 

पटना/कैमूर:21 नवम्बर 2023

 


‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ मंगलवार (21 नवम्बर) को बिहार के कैमूर जिले के अघौरा प्रखंड के सरकी और सरोदाग पंचायत पहुंची। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ के पहुँचते ही भारी संख्या में ग्रामीण, रथ को देखने और जानकारी लेने पहुंचे।

कैमूर के सरकी और सरोदाग पंचायत में मंगलवार को रथ के पहुँचने पर ग्रामीणों ने उत्साह के साथ स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना, मोटा अनाज तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी चलचित्र और सम्बंधित अधिकारियों द्वारा दी गई, इस अवसर पर  भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी कार्यक्रम  स्थल आये, उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सार्वजानिक तौर पर प्रशांस करते हुए अपनी बातें रखी। 

मौके पर चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों का नि:शुल्क इलाज और मुफ्त दवा का वितरण किया गया। जबकि मोटा अनाज पर विशेष जानकारी ग्रामीणों एवं लोगों को दी गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया गया। साथ ही ड्रोन द्वारा खेती की नई तकनीक से खेती करने का डेमो दिखाया गया। 

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ से सरकार द्वारा जन जातीय समाज की कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माधयम से दी गई, साथ ही प्रचार सामग्रियों का नि:शुल्क वितरण ग्रामीणों के बीच किया गया। मौके पर रथ के साथ आये अधिकारियों ने सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंने, भारत की एकता को सुदृढ़ करेंने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा  नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई। इस अवसर विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है इसके मध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। 'विकसित भारत संकल्प यात्रा', भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ सूचना-प्रसार और देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर बुधवार (15 नवम्बर 2023)  को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी, झारखंड से की गयी थी। इसी कड़ी में बिहार के कैमूर में आईईसी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ को बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया गया था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।