Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, 18 February 2022

विश्वप्रसिद्ध उग्रनाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व का धूमधाम से होगा आयोजन

 


न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

 

मधुबनी जिला के पंडौल प्रखंड अंतर्गत भवानीपुर स्थित विश्वप्रसिद्ध मंदिर उग्रनाथ महादेव मंदिर में श्रीश्री 108 महादेव मेला समिति द्वारा महाशिवरात्रि पर्व का धूमधाम से आयोजन किया जायेगा।

मेला महाप्रबंधक ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि दिनांक 28 फरवरी 2022 को उगना महोत्सव, 01 मार्च 2022 को शिव विवाह महोत्सव एवं 02 मार्च को शिव दर्शन का कार्यक्रम भव्य तरीके से मनाया जायेगा, जिसके लियॆ मेला समिति द्वारा की जा रही तैयारी अंतिम चरण में है।

मेले में नेपाल सहित कई राज्यों के श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रद्धालुओं की सुविधा एवं स्वागत के लियॆ महाशिवरात्रि मेला प्रबंध समिति एवं स्थानीय ग्रामीण पूरी तरह मुस्तैद रहेंगे। उन्हें किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो, इसका विशेष ख्याल रखा जायेगा। मेला में अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुये मेला समिति द्वारा कड़ी सुरक्षा की भी व्यवस्था की जा रही है।

विदित हो कि मिथिला के महान कवि कोकिल विद्यापति के प्रेम भक्ति से प्रभावित होकर त्रिलोकपति श्री महादेव जी स्वयं उगना का रूप धारण कर विद्यापति के साथ नौकर बनकर रहने लगे।

वर्षों बीत जाने के बाद मां पार्वती बहुत व्यथित हो रही थी। श्री महादेव जी को कैलाश लाने के लियॆ व्यग्र थी। एक समय विद्यापति राजा शिवसिंह के दरबार में उगना के साथ उसी स्थान होकर जा रहे थे। निर्जन स्थान पाकर माँ पार्वती के माया शक्ति के प्रभाववश विद्यापति को जानलेवा प्यास लगी। विवशतावश उगना, श्री महादेव जी के रूप में प्रकट होकर अपनी जटा से गंगाजल लेकर विद्यापति की प्यास बुझाई। मिथिला के प्रख्यात महादेव स्थलों में एक श्री उग्रनाथ महादेव मंदिर भवानीपुर के नाम से प्रसिद्ध है, जहां भक्तों की हर मनोकामना सरलता एवं सहजता से पूरी होती है। यहाँ प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि महोत्सव पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। यह स्थान मधुबनी जिला के पंडौल प्रखंड मुख्यालय से 02किलोमीटर पूरब में अवस्थित है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

फ्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने SC में दी चुनौती, तत्काल रोक की मांग महाराष्ट्र सियासी संकट : फडनवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, एकनाथ शिंदे ने सोमवार की देर रात बुलाई आपात बैठक, उदयपुर : हत्यारोपियों के साथ कन्हैयालाल का समझौता कराने वाला पुलिसकर्मी सस्पेंड जमानत पर रिहा लालू प्रसाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, चारा घोटाले के इस मामले में सजा बढ़ाने की हुई मांग, सीबीआई ने कहा - कम मिली है सजा | बिहार- निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी, मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर जारी किया कार्यक्रम