Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 2 April 2022

3 माह में टीबी मुक्त होगा कोयलख, स्वास्थ विभाग ने लिया संकल्प

 3 माह में टीबी मुक्त होगा कोयलख, स्वास्थ विभाग ने लिया संकल्प



•आशा, आंगनबाड़ी घर-घर करेगी सर्वे, सर्दी खांसी व टीबी के लक्षण वाले मरीजों को करेगी चिन्हित

•हर 15 दिनों पर होगी समीक्षात्मक बैठक 

•हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर ही होगी स्पुटम जांच की व्यवस्था  


मधुबनी 2/ अप्रैल 


जिले को टीबी मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा  लगातार पहल किया जा रहा है तथा नई-नई तकनीकों को जोड़ा जा रहा है साथ ही सामुदायिक का स्तर पर विशेष पहल कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है अब स्वास्थ्य विभाग में नई पहल करते हुए समय सीमा के अंतर्गत कोयलख गांव को गोद लिया है इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 माह के अंदर उक्त गांव को टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है. जिसमें आशा आंगनबाड़ी सहित सभी स्वास्थ्य कर्मियों की अहम भूमिका होगी आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा हाउ टू हाउस सर्वे किया जाएगा जिसमें सर्दी खांसी तथा टीबी के लक्षण से संक्रमित लोगों का हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर कोयलख पर स्पूटम जांच की व्यवस्था होगी. संक्रमित पाए जाने पर केंद्र पर ही दवा की उपलब्धता भी होगी. साथ ही मरीजों में संक्रमण की पुष्टि होने पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि भी दिया जाएगा. वही लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ़ गुलाब के द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों को शामिल किया जाएगा व समाज सेवी, जनप्रतिनिधि धर्मगुरु टीवी चैंपियन को सम्मिलित किया जाएगा तथा लोगों को जागरूक किया जाएगा  इस अभियान का प्रत्येक 15 दिनों पर सामुदायिक बैठक कर कार्य प्रगति की समीक्षा की जाएगी. लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ गुलाब ने बताया समुदाय स्तर पर  टीबी से संबंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखा कर लोगों को जागरूक किया जाएगा. साथ ही चुनाव संपन्न होने के बाद  इस अभियान में पी आर आई सदस्यों को भी सम्मिलित किया जाएगा  सीडीओ डॉ.जीएम ठाकुर ने बताया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में टीबी रोगियों की सुविधा के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के साथ-साथ समाज के लोगों के बीच टीबी को लेकर मनोवैज्ञानिक ,सामाजिक स्पोर्ट भी उपलब्ध करायी जा रही है। टीबी जागरुकता के विभिन्न गतिविधियों कराई जा रही है। बताया कि, इन गतिविधियों की मॉनिटरिंग जिला और राज्य स्तर पर की जा रही है। इस दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) पर बड़ी जिम्मेवारी है कि, वो घर के दरवाजे से बाहर आ रहे लोगों को बेहतर ढंग से टीबी की जांच और इलाज के साथ-साथ इससे बचने के लिए लोगों को टीबी के लक्षण और सावधानियों के बारे में अच्छी तरह से जागरूक करें।


जन-जन तक टीबी उन्मूलन का संदेश पहुँचना आवश्यक-


सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने बताया सरकार 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए जनमानस में व्यापक तौर पर इस रोग के प्रति जागरूकता फैलाने की जरूरत है। लक्षण नजर आने के बावजूद अधिकांश लोग यह मानने को तैयार ही नहीं होते हैं कि उनको टीबी हो सकती है। ऐसे में उनकी भूमिका काफी अहम हो जाती जो टीबी से ग्रसित होने के बाद पूणर्तः ठीक हो चुके हैं। टीबी से अपनी लड़ाई के बारे में लोगों को बताकर वे टीबी चैंपियंस की भूमिका निभा सकते हैं। टीबी पर प्रभावी नियंत्रण हो पाये इसके लिए बहुत जरूरी है कि लोग इस रोग के बारे में पूरी तरह से जानें एवं इससे बचने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सुविधायें जो सरकार द्वारा मुफ्त में प्रदान की जाती ,का लाभ उठायें। समेकित रूप से लोगों को टीबी के बारे में जानकारी मिल सके इसके लिए जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बताया टीबी पूरी तरह से ठीक होने वाली बीमारी है। टीबी रोगियों को सरकार द्वारा निःशुल्क दवा दी जाती है। जिले के स्वास्थ्य संस्थानों पर टीबी जांच की समुचित व्यवस्था है। लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए। जन-जन तक टीबी मुक्ति के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन से लोगों तक इसके बारे में जानकारी पहुँचेगी। लोग इसके समाधान के बारे में समझ पायेंगे तभी देश सहित प्रदेश भी टीबी मुक्त हो सकेगा।


 टीवी मुक्त भारत अभियान के तहत होने वाले सामुदायिक बैठक में  डॉ. निरंजन जायसवाल,डॉ डीके राय,  एसटीएलएस अमीरुद्दीन,लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ़ गुलाब संबोधन किया एवं मौके पर डॉ राम रूप, डॉक्टर संजीव कुमार, भास्कर झा, सहित कई आंगनवाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।