Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 13 April 2022

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर टेली-कंसल्टेंशन सेवा को किया जायेगा सुदृढ़

 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर टेली-कंसल्टेंशन सेवा को किया जायेगा सुदृढ़

14 अप्रैल को आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चतुर्थ वर्षगांठ पर आयोजित होगा विशेष अभियान

आशा कार्यकर्ता मरीजों को चिह्नित कर परामर्श लेने के लिए करेंगी प्रेरित

दवाओं व अन्य सेवाओं की उपलब्धता होगी सुनिश्चित



मधुबनी ,12अप्रैल। ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। इस दिशा में विभिन्न स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। 14 अप्रैल को आयुषमान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चतुर्थ वर्षगांठ पर विशेष आयोजन किया जायेगा। आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों की चतुर्थ वर्षगांठ के अवसर पर 14 अप्रैल को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ई-संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवा प्राप्त प्रदान की जानी है । इस अवसर पर केंद्र से वरिष्ठ  मंत्री/ पदाधिकारीगण हब एवं स्पोक से जुड़ेंगे एवं कुछ के साथ संवाद भी कर सकते हैं। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने का आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों को सीधे तौर पर इसका लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेलीमेडिसीन कंसल्टेशन की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य सेवा को सशक्त एवं मजबूत बनाया जा रहा है। जिससे लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सुविधा प्रदान की जा सके।


सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मिलेगी सेवाएं:


हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 14 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे टेली कंसल्टेंशन की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। इसको लेकर सभी तरह आवश्यक उपकरणों और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्रों में टेली कम्युनिकेशन हेतु आवश्यक संसाधन यथा-कार्यशील एण्ड्रॉयड टैबलेट, इन्टरनेट कनेक्शन की व्यवस्था, सुनिश्चित करायी जाय।आशा एवं आशा फैसिलिटेटर को दायित्व दिया जाय कि वे लोग इच्छुक व्यक्तियों को चिह्नित कर 14 अप्रैल को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर चिकित्सकीय परामर्श लेने के लिये प्रेरित कर लायें।


सहयोगी संस्थाओं की ली जायेगी मदद:

कार्यपालक निदेशक ने निर्देश दिया है कि इस कार्य में  पाथ संस्था के प्रतिनिधियों से सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। जपाइगो के प्रतिनिधियों से तकनीकी सहयोग लिया जायेगा।  राज्य अंतर्गत स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में आप सभी की भागीदारी महत्वपूर्ण है जिसके माध्यम से स्वस्थ्य एवं सुन्दर बिहार के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर दिवस पर प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान राज्य की छवि को सशक्त रूप से सम्पूर्ण राष्ट्र के समक्ष प्रखरता से प्रदर्शित की जा सके।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।