Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, 9 July 2022

प्रो.युगेश्वर झा की जयंती सादगी से मनी

 जिला कांग्रेस कमिटी कार्यालय " ललित भवन " मधुबनी के सभागार में बिहार के पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री स्व प्रो युगेश्वर झा की चौदहवीं पुण्यतिथि जिलाध्यक्ष प्रो शीतलाम्बर झा की अध्यक्षता में सादगी से मनाई गई।

सर्वप्रथम कांग्रेसजनों ने उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रदांजलि दी एवं शिद्दत से याद किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रो झा ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा प्रो युगेश्वर झा एक गरीब परिवार में जन्म लेकर भी उन सभी कामों को सफलतापूर्वक किया जो आज भी समाज मे उदाहरण है । बाल्यकाल से ही मेधावी छात्र रहे और मैट्रिक की परीक्षा में बिहार में दूसरे टॉपर हुए वहीं अन्तरस्नातक में बिहार में तीसरे टॉपर के रूप में  स्थान प्राप्त कर उच्चशिक्षा प्राप्त करने के बाद भौतिकी विज्ञान के प्राध्यापक हुए और काफी प्रतिष्ठा अर्जित किए। अपने शिक्षा के दौरान कभी भी गरीबी को अपने ऊपर हावी नही होने दिए। वे मृदुभाषी एवं सादगी ,ईमानदारी के प्रतिमूर्ति थे। वे मिथिला और मैथिली के प्रबल पक्षधर रहे।

जिलाध्यक्ष झा ने कहा अपने राजनीतिक जीवन मे उन्होंने लम्बा संघर्ष किया और जिला के बेनीपट्टी से चार बार विधायक निर्वचित हुए और मंत्री बने उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में कई विकासात्मक कार्यों को मूर्त रूप दिए जो आज भी लोगों के जेहन में है । अपने मंत्रित्व काल मे जिला के कई संस्कृत और मदरसा विद्यालय को मंजूरी दी वहीं कई महाविधालय को अंगीभूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया ।  प्राइमरी स्कूलों की स्थापना एवम शिक्षकों की नियुक्ति की। वे एक कुशल राजनेता थे,वे बिहार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के साथ साथ मधुबनी जिला कांग्रेस कमिटी के यशस्वी अध्यक्ष के रूप में आज भी याद किए जाते हैं । वे राजनीति में श्रीमती इन्दिरा गांधी एवं डॉ जगन्नाथ मिश्रा को अपना चहेता नेता मानते थे।

 कार्यक्रम में प्रफुल्ल चन्द्र झा,मो आकिल अंजुम, अशोक कुमार, मो साबिर, अविनाश  झा,राजीव शेखर झा,बिनय कुमार झा,रमेश पासवान, मुकेश कुमार झा,अनिल चन्द्र झा,राज कुमार झा,महेश चौधरी, रामगुलाम ठाकुर,अमर ठाकुर,प्रभाकर सिंह,मो मंसूर,महेश चंद्र झा,मो अबूबकर, मुकुल पाठक,मो जाबेद आदि दर्ज़नो कांग्रेसी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

बिहार में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर और तेजस्वी यादव ने डिप्टी CM पद पर शपथ ली, 25 को बहुमत सिद्ध करेगा महागठबंधन। नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।